जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग प्रोग्राम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज, कैंडिडेट्स की बढ़ती है स्किल

अकाउंटिंग क्षेत्र में करियर को सुव्यवस्थित करने में स्किल की बड़ी भूमिका मानी जाती है. केवल डिग्री के सहारे अकाउंटिंग क्षेत्र में करियर को सहेजना संभव नहीं होता है. सरकार की तरफ से कर प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के कारण जैसे-जैसे अकाउंटिंग क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ती जा रही है. वैसे-वैसे कौशल विकास के प्रति युवा भी सचेत हो रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 01:00 PM IST
  • तकनीक, व्यक्तिगत विकास पर ध्यान
  • कैंडिडेट की जॉब सिक्यॉरिटी भी रहती है
जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग प्रोग्राम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज, कैंडिडेट्स की बढ़ती है स्किल

नई दिल्लीः अकाउंटिंग क्षेत्र में करियर को सुव्यवस्थित करने में स्किल की बड़ी भूमिका मानी जाती है. केवल डिग्री के सहारे अकाउंटिंग क्षेत्र में करियर को सहेजना संभव नहीं होता है. सरकार की तरफ से कर प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के कारण जैसे-जैसे अकाउंटिंग क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ती जा रही है. वैसे-वैसे कौशल विकास के प्रति युवा भी सचेत हो रहे हैं. इसी संदर्भ में वर्तमान में देखा जा रहा है कि कुछ शैक्षणिक संस्थान जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रमों को संचालित कर रहे हैं.

अकाउंटिंग स्किल हो रही बेहतर
इन पाठ्यक्रमों में मुख्य फोकस अकाउंटिंग स्किल को बेहतर करने पर ही रहता है. अकाउंटिंग स्किल बेहतर हो जाने पर रोजगार और स्वरोजगार के लिए प्रचुर अवसर उपलब्ध होने लगते हैं. इसलिए जॉब गारंटी ट्रेनिंग प्रोग्राम के प्रति विशेष रुझान देखा जा रहा है.

तकनीक, व्यक्तिगत विकास पर ध्यान
जॉब गारंटी ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की सबसे बड़ी खासियत यह रही है कि इसमें स्किल विकास पर ध्यान देने के साथ-साथ टीम वर्क, टाइम मैनेजमेंट, समय सीमा में प्रोजेक्ट को पूरा करने, सेवा क्षेत्र में मौजूद प्रतिस्पर्धा का सामना करने की तकनीक, व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जाता है. इससे कैंडिडेट जॉब में बेहतर क्षमता के साथ काम करने के योग्य बन जाता है. 

कैंडिडेट की जॉब सिक्यॉरिटी भी रहती है
कैंडिडेट की मौलिक क्षमताएं बढ़ जाती है. उसके काम में वैल्यू एडिशन हो जाता है. जिससे कैंडिडेट के वैल्यू में वृद्धि होती है तथा वह किसी भी कंपनी के लिए मूल्यवान साबित हो जाता है. इससे जहां कैंडिडेट को जॉब की सुरक्षा की स्थिति बनती है वहीं उसके वेतन में वृद्धि और प्रमोशन के चांसेस भी बढ़ जाते हैं.

अकाउंटिंग प्रोफेशनल की कार्यक्षमता में होता है सुधार
ई लर्निंग प्लेटफॉर्म टैक्स4वेल्थ की ओर से भी कई जॉब प्लेसमेंट की गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं. टैक्स4वेल्थ के सीईओ हिमांशु कुमार बताते हैं कि जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम अकाउंटिंग क्षेत्र में एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स को तैयार करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. ये पाठ्यक्रम अकाउंटिंग प्रोफेशनल की कार्यक्षमता में सुधार कर उसे किसी भी कंपनी के लिए विशेष उपयोगी बना देते हैं. 

वास्तविक कार्यानुभव प्रदान करने के कारण इन जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की तरफ ज्यादा रुझान देखा जा रहा है. कई अन्य अकाउंटिंग क्षेत्र के विशेषज्ञ भी यह बात कह रहे हैं कि युवाओं के लिए जॉब प्लेसमेंट गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम विशेषकर अकाउंटिंग क्षेत्र में करियर बनाने के आकांक्षी छात्रों के लिए वरदान से कम नहीं है.

यह भी पढ़िएः यूपी: इस गांव में 'सदियों' से नहीं मनाई गई दिवाली, दीया जलते ही होती है अनहोनी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़