जम्मू-कश्मीर के LG जीसी मुर्मू ने क्यों दिया इस्तीफा, क्या बनेंगे अगले CAG

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल जीसी मुर्मू ने इस्‍तीफा दे दिया है. वह अक्‍टूबर, 2019 में इस पद पर नियुक्‍त हुए थे. सूत्रों के मुताबिक वह नियंत्रक एवं महालेखानिरीक्षक (CAG) का पदभार संभालेंगे. सूत्रों के हवाले से ही यह भी कहा जा रहा है कि मौजूदा सीएजी राजीव महर्षि उनका स्‍थान लेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2020, 12:04 AM IST
    • अक्टूबर में ही जीसी मुर्मू जम्मू-कश्मीर के LG बनाए गए थे
    • मुर्मू गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी भी रहे हैं
जम्मू-कश्मीर के LG जीसी मुर्मू ने क्यों दिया इस्तीफा, क्या बनेंगे अगले CAG

श्रीनगरः आर्टिकल 370 के प्रावधानों के भंग होने के ठीक एक साल पांच अगस्त को पूरे हुए हैं. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल जीसी मुर्मू के इस्तीफे की खबर आई है. एलजी ने बुधवार को इस्तीफे की पेशकश की है. हालांकि हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं है कि यह राष्ट्रपति द्वारा प्राप्त किया गया है या नहीं और इसे अभी स्वीकार किया गया है या नहीं. 

अटकलें, हो सकते हैं अगले CAG
जानकारी के मुताबिक, जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल जीसी मुर्मू ने इस्‍तीफा दे दिया है. वह अक्‍टूबर, 2019 में इस पद पर नियुक्‍त हुए थे. सूत्रों के मुताबिक वह नियंत्रक एवं महालेखानिरीक्षक (CAG) का पदभार संभालेंगे.

सूत्रों के हवाले से ही यह भी कहा जा रहा है कि मौजूदा सीएजी राजीव महर्षि उनका स्‍थान लेंगे. राजीव महर्षि इसी हफ्ते रिटायर होने वाले हैं.

1985 बैच के IAS अधिकारी रहे हैं मुर्मू
पिछले साल जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा दिया गया था. इसके बाद इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था. अक्टूबर में ही जीसी मुर्मू इसके LG बनाए गए थे. मुर्मू गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी भी रहे हैं और कानून व्यवस्था के अनुभवी रहे जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उस वक्त मुर्मू गृह विभाग में सचिव रहने के बाद सीएमओ में भी उनके सचिव थे. मुर्मू 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

राम मंदिर भूमिपूजन पर असदुद्दीन ओवैसी: 'भारत के हिन्दू राष्ट्र बनने की शुरुआत'

राम मंदिर भूमिपूजन से बौखलाये मजहबी कट्टरपंथी, AIMLB ने कही धमकी भरी बात

ट्रेंडिंग न्यूज़