Israel-Palestine war news LIVE: इजरायल में रविवार रात को घुसे 70 घुसपैठिए, कई मारे गए

हमास और इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के बीच छिड़ी जंग भीषण होती जा रही है.इसमें अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच अमेरिका ने इजरायल को समर्थन देने का ऐलान किया है. साथ ही अमेरिका अपने युद्धक पोत और विमान भी भेज रहा है.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Oct 9, 2023, 12:24 PM IST
  • अमेरिका ने इजराइल को समर्थन देने का ऐलान किया है
  • अमेरिका अपने युद्धक पोत और विमान भी भेज रहा है
Israel-Palestine war news LIVE: इजरायल में रविवार रात को घुसे 70 घुसपैठिए, कई मारे गए
Live Blog

Israel-Hamas war news Hindi LIVE:  हमास और इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के बीच छिड़ी जंग भीषण होती जा रही है.इसमें अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच अमेरिका ने इजरायल को समर्थन देने का ऐलान किया है. साथ ही अमेरिका अपने युद्धक पोत और विमान भी भेज रहा है. अब पूरी दुनिया की नजर इस विवादित इलाके पर केंद्रित हो गई है.

9 October, 2023

  • 12:23 PM

    इज़राइल हमलों में 4 अमेरिकियों की मौत: रिपोर्ट
    गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी समूह द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों में कम से कम चार अमेरिकी मारे गए हैं, एक मीडिया रिपोर्ट में जानकार सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया है कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

  • 12:13 PM

    हमास-इज़राइल हिंसा में 12 थाई नागरिक मारे गए: विदेश मंत्रालय
     7 अक्टूबर को गाजा पट्टी में हमास-इजरायल संघर्ष शुरू होने के बाद से कम से कम 12 थाई नागरिक मारे गए और 11 अन्य का अपहरण कर लिया गया, बैंकॉक में विदेश मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की. आठ थाई नागरिक भी घायल हुए हैं. प्रवक्ता ने कहा कि सभी पीड़ितों के नाम तब तक गुप्त रखे गए जब तक उनके परिवारों को सूचित नहीं कर दिया गया. 

  • 12:03 PM

    इज़राइल-हमास संघर्ष से बाज़ार में भारी अनिश्चितता
    इजरायल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष ने बाजार में भारी अनिश्चितता पैदा कर दी है. यह बात , जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कही.
    उन्होंने कहा,“कोई नहीं जानता कि युद्ध कहां तक जाएगा. यह समझना महत्वपूर्ण है कि वर्तमान में इससे तेल आपूर्ति में बड़ा व्यवधान आने की संभावना नहीं है। लेकिन अगर हमास का प्रमुख समर्थक ईरान युद्ध में शामिल हो गया, तो स्थिति बदल जाएगी.” “यह सतर्क रहने का समय है. निवेशक बड़ा जोखिम लेने से बच सकते हैं.

  • 12:02 PM

    शीर्ष भारतीय-अमेरिकी नेताओं ने कहा, वे इजराइल के साथ खड़े हैं
    शीर्ष भारतीय-अमेरिकी नेताओं ने इजरायल के साथ 'मजबूती' से खड़े होकर फिलिस्तीनी हमास आतंकवादी समूह द्वारा किए गए आतंकी हमले की निंदा की है और कहा है कि 'इजरायल पर हमला अमेरिका पर हमला है.' दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने एक्स पर लिखा, "यह सिर्फ इजरायल पर हमला नहीं है, यह अमेरिका पर हमला था. उन्होंने जो किया है उसकी सजा उन्हें भुगतनी पड़ेगी. "

  • 11:55 AM

    हमास ने 100 से अधिक इजरायलियों को बनाया बंधक
    फिलिस्तीनी हमास आतंकवादी समूह ने दावा किया है कि उसने 100 से अधिक इजरायली नागरिकों को बंधक बना रखा है, जिनमें उच्च पदस्थ सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं.

  • 11:53 AM

    इजराइल, फलस्तीन के समर्थकों ने अमेरिका में जगह-जगह रैली निकाली 
    इजराइल और फलस्तीन के समर्थकों ने रविवार को हमास के हमले को लेकर कई अमेरिकी शहरों में रैलियां आयोजित कीं. फलस्तीनी अमेरिकियों ने अटलांटा और शिकागो में इजराइली वाणिज्य दूतावासों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. न्यूयॉर्क शहर में ‘टाइम्स स्क्वायर’ पर फलस्तीनी समर्थकों के एक बड़े समूह की रैली के बाद संयुक्त राष्ट्र परिसर के पास प्रतिद्वंद्वी समूह के प्रदर्शनकारियों के साथ उनकी झड़प हुई. 

  • 11:51 AM

    क्या बोले कपिल मिश्रा
    भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि पहले AMU में मार्च , फिर राजस्थान युवा कांग्रेस के सचिव का ट्वीट , फिर आशी घोष का बयान , आइसा JNU का ट्वीट ये सब आतंकियों और जिहादियों के समर्थन में क्यों है? ये भारत की सोच नहीं हो सकती है. इज़राइल ने उसी आतंक का सामना किया है जिसका सामना भारत सदियों से कर रहा है.

  • 11:49 AM

    बंधकों का संकट नेतन्याहू के गले की फांस बना 
    हमास के आतंकवादियों द्वारा इजराइल के सैनिकों और बुजुर्ग महिला, बच्चों, पूरे के पूरे परिवार समेत सैकड़ों लोगों को बंधक बनाए जाने के बाद, हाल के इतिहास में किसी संकट से कहीं ज्यादा इजराइल की भावनाएं उद्वेलित हो गई हैं और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की घोर दक्षिणपंथी सरकार के लिए एक ऐसी दुविधा उत्पन्न हो गई है जिससे पार पाना उनके लिए आसान नहीं है.

  • 11:48 AM

    पूर्वी भूमध्य सागर में नौसेना का ‘कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ भेजेगा अमेरिका 
    अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नौसेना के ‘फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ को इजराइल की सहायता के लिए तैयार रहने के मकसद से पूर्वी भूमध्य सागर जाने का आदेश दिया है. अधिकारियों ने बताया कि यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड, इसके लगभग 5,000 नौसैन्य कर्मियों और युद्धक विमानों के साथ क्रूजर और विध्वंसकों को भेजा जाएगा.

  • 11:47 AM

    अमेरिका ने संरा बैठक में हमास की निंदा की मांग की

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रविवार को बंद कमरे में आपात बैठक की. इस बैठक में अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी 15 सदस्य देशों से ‘‘हमास द्वारा किए गए आतंकवादी हमले की निंदा की मांग की’’, लेकिन सुरक्षा परिषद ने इस पर तत्काल कोई कार्रवाई नहीं की.

  • 11:25 AM

    अमेरिकन एयरलाइंस के पायलट संघ ने इजराइल के लिए उड़ान न भरने को कहा 
    अमेरिकन एयरलाइंस के पयालट संघ ने गाजा पट्टी में इजराइलियों और फलस्तीनियों के बीच जारी युद्ध का हवाला देते हुए अपने सदस्यों से इजराइल के लिए उड़ान नहीं भरने का आह्वान किया है. संघ के अध्यक्ष एड सिशर ने सदस्यों से कहा है कि विमानन कंपनी के पायलट को इजराइल के लिए तब तक उड़ान नहीं भरनी चाहिए, जब तक कि उन्हें ‘‘क्षेत्र की सुरक्षा के बारे में आश्वस्त नहीं कर दिया जाए.

  • 11:21 AM

    इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र में चेतावनी दी है कि देश पर हमास का हमला 'स्वतंत्र दुनिया पर एक युद्ध' है. अगर इजराइल इसका मुकाबला करने में विफल रहता है, तो दुनिया हार जाएगी. हमास के हमले को "9/11" क्षण बताते हुए, देश के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने कहा: "अब समय आ गया है कि हमास के आतंकवादी ढांचे को नष्ट कर दिया जाए, इसे मिटा दिया जाए

  • 11:18 AM

    अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि पेंटागन एक विमानवाहक पोत, युद्धपोत और जेट को पूर्वी भूमध्य सागर में ले जा रहा है. इजरायल पर हमास के हमले के मद्देनजर इजरायल को अतिरिक्त उपकरण और गोला-बारूद भी देगा.

  • 11:18 AM

    हमास द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर किए गए हमले में कम से कम 10 नेपाली नागरिक मारे गए हैं.

  • 11:18 AM

    सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में सैकड़ों लोग अपनी कारों की ओर जाते हुए, या खाली मैदान में भागते हुए दिखाई दे रहे हैं और बैकग्राउंड में गोलियों की आवाजें गूंज रही हैं.

  • 11:12 AM

    पहले की रिपोर्टों में कहा गया था कि इजरायली म्यूजिक फेस्टीवल पर हुआ भयानक हमला शनिवार सुबह इजरायल में हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए सबसे बड़े हमले में से एक था.
    बंदूकधारियों ने घटनास्थल पर मौज-मस्ती कर रहे कई लोगों को मार डाला और एक को बंधक बना लिया.

  • 11:08 AM

    आतंकवादी हमलों के बाद मानव अवशेषों को संभालने वाले स्वयंसेवी समूह जाका के एक प्रवक्ता ने कथित तौर पर कहा कि उन्होंने अब तक इज़राइल में म्यूजिक फेस्टीवल स्थल से 250 से अधिक शव निकाले हैं. 

  • 11:07 AM

    फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) ने शनिवार को गाजा पट्टी से सटे इजरायली शहरों पर एक आश्चर्यजनक हमला किया, इसके बाद इजरायल ने गाजा पर जवाबी हमले शुरू कर दिए. हमास के उग्रवादियों ने गाजा पट्टी को इजराइल से अलग करने वाली सुरक्षा बाड़ को तोड़ दिया. इसके बाद कई इजराइलियों को मार डाला और कब्जा कर लिया.

  • 11:06 AM

    फिलिस्तीनी क्षेत्रों में सक्रिय एक आतंकवादी समूह फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने घोषणा की है कि उसने 30 इजरायलियों को हिरासत में ले लिया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़