Lok Sabha Security Breach: सुरक्षा चूक पर संसद में हंगामा; 'सावधान रहने की जरूरत': राजनाथ सिंह

Rajnath Singh in Parliament: गुरुवार सुबह 11 बजे जैसे ही संसद की कार्यवाही शुरू हुई, लोकसभा और राज्यसभा दोनों के अंदर नारेबाजी होने लगी. विपक्षी सदस्यों ने 'शर्म करो, शर्म करो' के नारे लगाए और दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. राजनाथ सिंह ने इस मौके पर बयान किया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 14, 2023, 11:59 AM IST
  • लोकसभा और राज्यसभा दोनों के अंदर विपक्ष की नारेबाजी
  • मोदी और शाह के बयान की मांग कर रहा विपक्ष
Lok Sabha Security Breach: सुरक्षा चूक पर संसद में हंगामा; 'सावधान रहने की जरूरत': राजनाथ सिंह

Rajnath Singh in Parliament: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में सुरक्षा चूक पर एक बयान जारी किया और सभी सांसदों को किसी को भी प्रवेश पास जारी करने के प्रति आगाह किया. शून्यकाल के दौरान दो लोगों द्वारा लोकसभा में घुसकर कलर गैस छोड़ने के एक दिन बाद सरकार की ओर से यह पहला बयान है. विपक्ष पीएम मोदी या केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहा है. गुरुवार सुबह 11 बजे जैसे ही संसद की कार्यवाही शुरू हुई, लोकसभा और राज्यसभा दोनों के अंदर नारेबाजी होने लगी. विपक्षी सदस्यों ने 'शर्म करो, शर्म करो' के नारे लगाए और दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी.

सुरक्षा चूक का मामला भाजपा और विपक्ष के बीच टकराव की नई वजह बन गया है. बता दें कि बीते दिन सागर शर्मा और मनोरंजन डी नामक दो लोगों ने दर्शक दीर्घा से लोकसभा के अंदर छलांग लगा दी थी. उनके पास भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा का पास था, जिसे उन्हें एंट्री मिली थी, लेकिन वह अपने जूतों में स्प्रे लेकर आए थे, जिससे पूरी लोकसभा में डर का माहौल फैल गया.

अब संसद में राजनाथ सिंह ने कहा, 'यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी. इसमें कोई दो राय नहीं है. और आपने (अध्यक्ष) तुरंत घटना की जांच के आदेश दिए. सभी सांसदों - सरकार और विपक्ष दोनों को सतर्क रहना चाहिए कि वे किसी ऐसे व्यक्ति को पास जारी न करें जो सदन में ऐसी अराजक स्थिति पैदा कर सकता है.'

पुरानी इमारत में भी...
रक्षा मंत्री ने कहा, 'साथ ही, मैं आपके (अध्यक्ष) संज्ञान में यह लाना चाहता हूं कि हमारी पुरानी इमारत में भी इस तरह नारेबाजी, कूदने की घटनाएं हुई थीं. इसलिए मेरी राय में, हम सभी को इस घटना की निंदा करने के लिए एक साथ आना चाहिए.'

बता दें कि सुरक्षा में चूक के बाद घटना के वक्त ड्यूटी पर तैनात आठ लोकसभा कर्मियों को निलंबित कर दिया गया. गृह मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए और पांच आरोपियों को UAPA के कड़े आतंकवाद विरोधी आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें- कौन हैं BJP सांसद प्रताप सिम्हा, जिनके पास का इस्तेमाल करके संसद में दाखिल हुए दोनों घुसपैठिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़