लोकसभा चुनाव 2024: रूठों को मनाने में जुटे नीतीश, 2019 का प्रदर्शन दोहराने की तैयारी!

पिछला लोकसभा चुनाव जेडीयू ने बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था और राज्य की 16 सीटों पर कामयाबी पाई थी. एक सीट पर जेडीयू दूसरे स्थान पर रही थी. अब पार्टी फिर इस तैयारी में है कि साल 2019 के चुनाव के प्रदर्शन को दोहराया जाए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2024, 09:57 PM IST
  • कई संगठनों से मिल रहे हैं नीतीश.
  • 2019 का प्रदर्शन दोहराने की तैयारी.
लोकसभा चुनाव 2024: रूठों को मनाने में जुटे नीतीश, 2019 का प्रदर्शन दोहराने की तैयारी!

पटना. लोकसभा चुनावों में अब महज कुछ ही समय शेष रह गया है. इस वजह से सभी राजनीतिक पार्टियां चुनावी तैयारिंयों में लग चुकी हैं. बिहार एक ऐसा राज्य है जहां पर इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. साल 2014 में केंद्र की सत्ता में आने के बाद बीजेपी के लिए लोकसभा चुनाव में यह पहला अवसर होगा जब उसका मुकाबला जेडीयू-आरजेडी और कांग्रेस के गठबंधन के साथ होगा. चुनावी तैयारियों के क्रम में ही राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रूठे संगठनों को मनाना शुरू कर दिया है.

बीते दो दिनों में मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी सेविकाओं के संगठन और मुखिया, सरपंच के संगठनों से बातचीत की है. सीएम ने समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया है.  नीतीश कुमार किसी संगठन को नाराज नहीं करना चाह रहे हैं. इसी क्रम में जहां लगातार रोजगार देने को लेकर कार्य किए जा रहे हैं वहीं समस्याओं के समाधान के भी प्रयास तेज किए जा रहे हैं.

आगनबाड़ी सेविकाओं के मुलाकात
इससे पहले नीतीश ने आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के शिष्टमंडल ने मुलाकात की थी. मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं की समस्याओं को सुनने के बाद कहा कि सेवाओं में बेहतरी के लिए लगातार कदम उठाए गए हैं. आप सबने जो मांग की है, उसके आधार पर आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि की जाएगी.

मुखिया, सरपंच, पंचों से मिले
इसके ठीक एक दिन बाद नीतीश ने मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्यों तथा सरपंच, उप सरपंच और पंचों के शिष्टमंडल ने शिष्टाचार मुलाकात की. नीतीश ने कहा कि 2005 में सरकार में आने के बाद पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर किया गया. मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्य तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंच के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि की जाएगी.

सीट शेयरिंग पर भी स्टैंड साफ
इस बीच जेडीयू की तरफ से इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर भी स्टैंड साफ किया गया है. सीनियर पार्टी लीडर केसी त्यागी ने कहा है कि बिहार में जेडीयू और आरजेडी बीजेपी को कड़ी टक्कर देने की स्थिति में हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को उन राज्यों में ज्यादा सीटों की डिमांड करनी चाहिए जहां पर वो सत्ता में है. लेकिन जिन राज्यों में कांग्रेस मजबूत नहीं है वहां पर ज्यादा सीटों की मांग अव्यवहारिक है. 

बता दें कि पिछला लोकसभा चुनाव जेडीयू ने बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था और राज्य की 16 सीटों पर कामयाबी पाई थी. एक सीट पर जेडीयू दूसरे स्थान पर रही थी. अब पार्टी फिर इस तैयारी में है कि साल 2019 के चुनाव के प्रदर्शन को दोहराया जाए. 

ये भी पढ़ेंः मालदीव के राजदूत को भारतीय विदेश मंत्रालय ने मीटिंग में क्या कहा? जानें Inside Story

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़