कौन हैं रोहित पवार, जिन्हें कहा जाता है शरद की परछाई; जानें क्यों पड़ी ED की रेड?

ED Raid on Rohit Pawar: ईडी ने शरद पवार के पोते रोहित पवार पर रेड की है. रोहित पवार को शरद पवार की परछाई कहा जाता है. रोहित पवार करजत जामखेड़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2024, 04:02 PM IST
  • करजत जामखेड़ से विधायक हैं रोहित
  • शरद पवार के सबसे नजदीकी हैं रोहित
कौन हैं रोहित पवार, जिन्हें कहा जाता है शरद की परछाई; जानें क्यों पड़ी ED की रेड?

नई दिल्ली: ED Raid on Rohit Pawar: ईडी ने महाराष्ट्र में बारामती एग्रो और इससे जुडी अन्य कंपनियों पर छापेमारी की है. इन कंपनियों का नाम महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले में आया है. एग्रो बारामती शरद पवार के पोते रोहित पवार की कंपनी है. ईडी ने रोहित के बारामती, पुणे, औरंगाबाद और अमरावती के करीब छह ठिकानों पर रेड की है. 

किस मामले में हुई कार्रवाई
ईडी की यह कार्रवाई भाजपा नेता और पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने की शिकायत पर की है. सोमैया ने शिकायत की थी कि कन्नड़ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्री को विधायक रोहित पवार की बारामती एग्रो कंपनी ने 50 करोड़ रुपये में खरीदा. उनका दावा है कि कंपनी की नीलामी प्रक्रिया में हेरफेर की गई थी. इसके लिए उन्होंने राज्य सहकारी बैंक को भी जिम्मेदार बताया था. 

रोहित का शरद पवार से क्या रिश्ता?
रोहित पवार वर्तमान में शरद पवार के सबसे खास माने जाते हैं. अजित पवार के अलग होने के बाद भी रोहित अपने शरद पवार के साथ बने रहे. रोहित के दादा का नाम अप्पा साहेब है, जो शरद के बड़े भाई थे. दरअसल, शरद पवार के चार भाई-बहन थे. सबसे बड़े अप्पा साहेब थे, उनसे छोटे अनंत राव थे, जिनके बेटे अजित पवार हैं. इस लिहाज से शरद पवार और रोहित के बीच दादा-पोते का रिश्ता है.  

शरद पवार से सीख रहे राजनीतिक गुर
शरद पवार को राजनीति का मास्टर माना जाता है. पोते रोहित पवार शरद पवार से राजनीति के गुर सीख रहे हैं. वो पवार परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं, जो राजनीति में सक्रिय हुई है. साल 2017 में रोहित बारामती से जिला परिषद का चुनाव जीते थे. इसके बाद 2019 में करजत जामखेड़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने. उन्होंने देवेंद्र फड़णवीस सरकार के ताकतवर मंत्री राम शिंदे को चुनाव हराया था. रोहित इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे हैं. रोहित पवार फिलहाल महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं.

ये भी पढ़ें- ED Attacked: पश्चिम बंगाल में ED की टीम पर हमला, अधीर बोले- 'आज हमला हुआ है, कल को...'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़