Mumbai Hoarding Collapse: मुंबई में जानलेवा तूफान ने मचाया कोहराम, होर्डिंग गिरने से अब तक 14 लोगों की मौत, 74 घायल

Mumbai Ghatkopar Hoarding Incident: मुंबई में सोमवार 13 मई को भारी बारिश, आंधी और तूफान की वजह से घाटकोपर में एक पेट्रोल पंप पर करीब 100 फुट लंबा अवैध होर्डिंग गिर गया. इस होर्डिंग की चपेट में आने से अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 74 लोगों का अभी भी अस्पताल में इलाज चल रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 14, 2024, 10:20 AM IST
  • होर्डिंग के नीचे से निकाले गए 78 लोग
  • 'घायलों के स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं'
Mumbai Hoarding Collapse: मुंबई में जानलेवा तूफान ने मचाया कोहराम, होर्डिंग गिरने से अब तक 14 लोगों की मौत, 74 घायल

नई दिल्लीः Mumbai Ghatkopar Hoarding Incident: मुंबई में सोमवार 13 मई को भारी बारिश, आंधी और तूफान की वजह से घाटकोपर में एक पेट्रोल पंप पर करीब 100 फुट लंबा अवैध होर्डिंग गिर गया. इस होर्डिंग की चपेट में आने से अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 74 लोगों का अभी भी अस्पताल में इलाज चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस हादसे की चपेट में कुल 88 लोग आए थे. 

होर्डिंग के नीचे से निकाले गए 78 लोग
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा,‘होर्डिंग के नीचे से अब तक 78 लोगों को निकाला गया है, जिनमें से 14 को मृत घोषित कर दिया गया है और बाकी अन्य लोग घायल हैं. घायलों को विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया है. तलाश और बचाव अभियान अभी भी जारी है.' इस हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी शोक व्यक्त किया है. 

'घायलों के स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं'
उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा,‘मुंबई के घाटकोपर क्षेत्र में होर्डिंग गिरने से अनेक लोगों के हताहत होने का समाचार अत्यंत दुखद है. मैं शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं. मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं तथा राहत और बचाव कार्य की सफलता की कामना करती हूं.’ 

ईगो मीडिया के मालिक के खिलाफ दर्ज हुआ मामला
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पुलिस ने मामले में ईगो मीडिया के मालिक और अन्य के खिलाफ IPC की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), 338 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर गंभीर चोट पहुंचाना) और 337 (जल्दबाजी या लापरवाही से काम करके किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

मृतक के परिजनों को दिए जाएंगे 5-5 लाख 
हादसे की जानकारी मिलने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने देर शाम घटनास्थल का दौरा किया और शहर में सभी होर्डिंग के ढांचों की लेखा परीक्षा का आदेश दिया. उन्होंने हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की. मुंबई में खराब मौसम की वजह से विमानों और ट्रेनों का परिचालन भी कुछ घंटों तक बाधित रहा. 

खराब मौसम से बाधित हुआ हवाई संचालन
मुंबई हवाई अड्डा के संचालक ने अपने एक बयान में कहा कि शहर में खराब मौसम, धूल भरी आंधी और कम दृश्यता के कारण, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) पर लगभग 66 मिनट के लिए विमानों के परिचालन को अस्थायी रूप से रोक दिया गया था. इस दौरान 15 उड़ानों के गंतव्यों को बदला गया. इसके बाद शाम पांच बजकर तीन मिनट पर विमानों का परिचालन फिर शुरू हुआ. 

ये भी पढ़ेंः Sushil Modi Death: वाजपेयी ने सिर पर रखा था हाथ तो नीतीश ने भी दिया साथ, कैसे बिहार बीजेपी में बढ़ता गया सुशील मोदी का कद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़