नहीं सुधर रही दिल्ली में हवा, AQI लेवल अब भी बहुत खराब श्रेणी में

दिल्ली एनसीआर के इलाके में इस साल दिवाली के पहले हवा खराब खराब होना शुरू हो गई थी. पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली को प्रदूषण इसके पीछे अहम वजह माना जा रहा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2023, 10:52 PM IST
  • नहीं मिल रही है राहत.
  • अब हवा की स्थिति खराब.
नहीं सुधर रही दिल्ली में हवा, AQI लेवल अब भी बहुत खराब श्रेणी में

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता में बहुत सुधार होता नहीं दिख रहा है. दिल्ली में एक्यूआई शनिवार शाम 389 पर रहा जो बहुत खराब श्रेणी में है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने यह बात कही है.

इलाकों के हिसाब से जानें हाल
अगर दिल्ली के इलाकों की बात करें तो शाम छह बजे आनंद विहार में पीएम2.5 का स्तर 336 और पीएम10 का 320 रहा जो बहुत खराब श्रेणी में है. कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) 100 पर पहुंच गया, जबकि एनओ2 का स्तर 94 पर था. दोनों संतोषजनक स्तर पर थे. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 क्षेत्र में पीएम 2.5 का स्तर 336 और पीएम10 का 304 के साथ "बहुत खराब" श्रेणी में था, जबकि सीओ 102 के साथ 'मध्यम' स्तर पर था.

कितना एक्यूआई लेवल अच्छा?
बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

दीवाली के पहले से ही बिगड़ी हवा
बता दें कि दिल्ली एनसीआर के इलाके में इस साल दिवाली के पहले हवा खराब खराब होना शुरू हो गई थी. पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली को प्रदूषण इसके पीछे अहम वजह माना जा रहा था. दिल्ली में गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण मौजूद था ही. हालांकि दीवाली के पहले हुई बारिश ने कुछ राहत दी थी लेकिन पटाखों ने स्थिति को फिर पहले जैसा ही खराब बना दिया. 

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी ने उड़ाया तेजस विमान, बोले- आत्मनिर्भरता में हम किसी से कम नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़