Assam Hailstorm: असम में भारी ओलावृष्टि, 4400 से अधिक घरों को नुकसान

असम के कई स्थानों में भारी ओलावृष्टि होने से 4400 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है. 132 गांवों में कुल 4,483 घरों को नुकसान हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 27, 2022, 09:32 PM IST
  • असम में कई जगहों पर भारी ओलावृष्टि
  • 4400 से अधिक घरों को हुआ नुकसान
Assam Hailstorm: असम में भारी ओलावृष्टि, 4400 से अधिक घरों को नुकसान

नई दिल्ली: असम के कई हिस्सों में विभिन्न स्थानों पर भारी ओलावृष्टि होने से करीब 4500 घरों को नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिब्रूगढ़, चराइदेव, शिवसागर और तिनसुकिया जिलों के 132 गांवों में कुल 4,483 घरों को नुकसान हुआ.

करीब 18,000 लोग ओलावृष्टि से प्रभावित
रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 18,000 लोग ओलावृष्टि से प्रभावित हुए हैं और उन्हें तिरपाल की आपूर्ति की गई है. डिब्रूगढ़ जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि असम के ऊपरी इलाकों में सोमवार देर रात और मंगलवार तड़के भारी ओलावृष्टि हुई.

प्राधिकरण की रिपोर्ट में कहा गया है कि 4,481 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए जबकि दो मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए. अधिकारियों ने बताया कि ओलावृष्टि से खेतों में लगी फसलों को भारी नुकसान के साथ ही कई स्कूलों को भी नुकसान हुआ है. सर्दियों के मौसम में राज्य के इस हिस्से में ओलावृष्टि एक दुर्लभ घटना है.

सीएम शर्मा ने दिए कई जरूरी निर्देश
असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने ट्वीट किया, 'अधिकारियों को नुकसान का विस्तृत आकलन करने का निर्देश दिया गया है. प्रभावित सभी लोगों को सरकार हरसंभव मदद दे रही है.'

इस बीच गुवाहाटी स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी की है कि अगले 24 घंटों के दौरान असम और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में विभिन्न स्थानों पर तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि हो सकती है और बिजली गिर सकती है.

कई स्थानों पर हल्की बर्फबारी होने का अनुमान
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, गुवाहाटी ने एक बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर हल्की बर्फबारी होने का अनुमान है. शेष अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर मध्यम स्तर का कोहरा पड़ने की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए 'येलो अलर्ट' जारी करते हुए कहा है कि पूर्वोत्तर के सात राज्यों में विभिन्न स्थानों पर तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि हो सकती है और बिजली गिर सकती है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- क्या 15-20 लाख टन गेहूं बेचने पर विचार कर रही है सरकार? जानिए वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़