सुधर नहीं रहा पाकिस्तान, कश्मीर और खालिस्तान पर ISI की बड़ी साजिश का खुलासा

एक बार फिर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने भारत के खिलाफ षड्यंत्र रचा है. Strategic Communications Division के जरिये भारत को घेरने का अंतराष्ट्रीय प्लान बनाया जा रहा है.

Written by - Manish Shukla | Last Updated : Mar 19, 2021, 02:08 PM IST
  • भारत के खिलाफ ISI की अंतरराष्ट्रीय साजिश
  • कश्मीर और खालिस्तान पर नई रणनीति
सुधर नहीं रहा पाकिस्तान, कश्मीर और खालिस्तान पर ISI की बड़ी साजिश का खुलासा

नई दिल्ली: पिछले दिनों लाइन ऑफ कंट्रोल यानी LoC पर भारत और पाकिस्तान के बीच सीजफायर के पीछे सबसे बड़ी वजह पाकिस्तान पर बढ़ता अंतराष्ट्रीय दवाब है. पाकिस्तान के लिए अब खुले तौर पर आतंकियों की मदद करना अब आसान नहीं रहा है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ आतंकी साजिश बंद कर दी है.

कश्मीर और खालिस्तान के नाम पर साजिश

ज़ी मीडिया को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक दुनिया की आंखों में धूल झोंकने के लिए पाकिस्तान ने कश्मीर और खालिस्तान के नाम पर एक नई साजिश रचनी शुरू कर दी है. पाकिस्तान ने विदेश मंत्रालय में 'Strategic Communication Division' नाम से नया विंग बनाया है  जिसे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी 'ISI' ऑपरेट कर रही है.

सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक Strategic Communication Division के जरिये ISI कश्मीर और खालिस्तान पर नई रणनीति बनानी शुरू कर दी है. इसके जरिये दुनिया को ये दिखाने की कोशिश की जा रही है कि पाकिस्तान कश्मीर पर शांति के जरिये बातचीत का पक्षधर है, जिससे दुनिया भर में अपनी खराब छवि को सुधारा जा सके और FATF की करवाई से बचा जा सके और चोरी छुपे आतंकियों और खालिस्तानी गुटों के जरिये भारत पर आतंकी हमले किये जा सके.

इमरान खान की जुबान पर लगाम नहीं

पिछले साल सिंतबर में गठित Strategic Communication Division की कोशिशें रंग लाने लगी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर पर हाल ही में दिए बयान में कहा था कि अगर कश्मीर मसला बातचीत के जरिये सुलझा लिया जाता है तो दोनों देशों का इसका फायदा होगा. साथ ही अगर शांति होती है तो भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में गरीबी को दूर करने से लेकर व्यापार बढ़ सकता है.

पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल बाजवा ने भी इमरान खान के सुर में सुर मिलाते हुए इस्लामाबाद में हुए एक नेशनल सिक्योरिटी डॉयलॉग में बाजवा ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान को अतीत को भुलाकर नए तरीके से बातचीत करने की जरूरत है, लेकिन साथ मे उन्होंने ये भी कहा कि कश्मीर मुद्दे को सुलझाए बैगर बातचीत सार्थक नहीं हो सकती.

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि पाकिस्तान अचानक शांति की बात क्यों करने लगा है और Strategic Communication Division के गठन के पीछे सबसे बड़ी वजह क्या है?

देखा जाए तो साल 2016 में लाल किले से प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा Baloochistan का नाम लेने से ISI बौखला गई थी. जानकारों की माने तो जिस तरह से प्रधानमंत्री ने Baloochistan, Girgit और पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों के बारे में बात की थी. उसे भारत की कूटनीतिक स्तर पर एक बड़ा बदलाव माना गया था. इतना ही नहीं उरी और पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को घुटने पर ला दिया था.

सूत्रों के मुताबिक हाल ही में Strategic Communications Division की एक बैठक में ISI ने भारत को बदनाम करने के लिए  कश्मीर के साथ साथ नक्सल प्रभावित इलाकों और नार्थ ईस्ट में तैनात भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ मानव अधिकार हनन के फर्जी मामलों को अंतराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की जरूरत बताई, जिसके जरिये भारत की बढ़ती साख को खराब किया जा सके.

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान के हिंदू समुदाय ने दिखाई दरियादिली, मंदिर पर हमला करने वालों को किया माफ

ISI भारत मे हो रहे किसानों के प्रदर्शन की आड़ में जहां खालिस्तानी गुटों की मदद कर रही है. वहीं दुनिया भर में फैले अपने दूतावासों की मदद से ये बात फैला रही है कि भारतीय सुरक्षा बल किसानों के साथ बहुत अमानवीय तरीके से पेश आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- नवाज शरीफ का सनसनीखेज दावा, बेटी मरियम को मिल रही हैं रास्ते से हटाने की धमकी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़