अमेजन के भारत में निवेश का विरोध, पीयूष गोयल ने भी लताड़ा

अमेजन के मालिक जेफ बेजोफ तीन दिनों की भारत यात्रा पर हैं. जेफ  बेजोफ अमेजन "संभव" कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने भारत में 10 बिलियन डॉलर निवेश करने की घोषणा की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2020, 01:07 AM IST
    • अमेजन के भारत में निवेश का विरोध
    • पीयूष गोयल बोले- कोई अहसान नहीं किया
    • किसी सरकारी व्यक्ति से नहीं मिले जेफ बेजोस
अमेजन के भारत में निवेश का विरोध, पीयूष गोयल ने भी लताड़ा

दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस ने भारत में एक अरब डॉलर के निवेश का एलान किया. अपने तीन दिनों के दौरे पर बेजोस ने भारत से 10 बिलियन डॉलर का सामान 2025 तक निर्यात करने की भी घोषणा की. इसका भारत में कई संघठन विरोध भी कर रहे हैं. अमेजन के मालिक जेफ बेजोफ के खिलाफ कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स, कैट ने 15 जनवरी को देश के 300 शहरों में बंद का एलान किया. कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने अमेजन का भारत में निवेश देश विरोधी और देश के मध्यमवर्गीय व्यापारियों के लिए घातक बताया.

पीयूष गोयल बोले- कोई अहसान नहीं किया

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने भारत में एक अरब डॉलर (7100 करोड़ रुपए) के निवेश का ऐलान कर कोई अहसान नहीं किया. गोयल ने भारतीय कारोबार में अमेजन के घाटे पर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि कोई कंपनी इतना नुकसान कैसे उठा सकती है. गोयल ने रायसीना डायलॉग में यह चर्चा की.

किसी सरकारी व्यक्ति से नहीं मिले जेफ बेजोस

तीन दिन के भारत दौरे पर आए बेजोस ने बुधवार को कहा था कि अगले 5 साल में 71 हजार करोड़ रुपए के मेक इन इंडिया प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करेंगे. देश के छोटे-मध्यम कारोबारों को डिजिटाइज करने के लिए 7,100 करोड़ रुपए का निवेश भी किया जाएगा. बता दें कि तीन दिन में बेजोस की किसी सरकारी अधिकारी या मंत्री से मुलाकात होने की जानकारी नहीं है. इस पर गोयल का कहना था कि अमेजन ने पिछले कुछ सालों में वेयरहाउस में निवेश किया, इसका स्वागत करते हैं लेकिन कंपनी ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस में हो रहे घाटे की वजह से पैसा लगा रही है तो क्या मतलब? 

अमेजन पर चल रही है जांच

गौरतलब है कि भारत की एंटीट्रस्ट बॉडी भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी सीसीआई ने बिक्री मूल्य में भारी छूट और प्रतियोगिता कानून का उलंघन करने के आरोप में अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही सिर्फ पसंदीदा विक्रेताओं के साथ गठजोड़ का आरोप भी इन ई कॉमर्स कंपनियों पर लगते रहे हैं. कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि जेफ बेजोस भारत में एक बिलियन डॉलर का निवेश नहीं कर रहे हैं बल्कि यह प्रमोशनल वित्त है जो भारत के रिटेल व्यापार को तहस नहस कर देगा.

ये भी पढ़ें- भारी बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ीं, UP में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़