भारी बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ीं, UP में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हो रहा है. ठंड से कांप रहे उत्तर प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्से में बादलों ने इस कदर डेरा डाल रखा है कि छंटने का नाम नहीं ले रहे और आशंका है कि आने वाले दिनों में और भी अधिक बारिश हो सकती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2020, 12:03 AM IST
    • भारी बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ीं
    • प्रदेश के करीब 37 जिलों में हो रही बारिश
    • कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि
    • अगले दो दिनों तक जारी रहेगी बारिश
भारी बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ीं, UP में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बुधवार से ही झमाझम बारिश हो रही है. इससे किसानों की फसलों को तो नुकसान हो ही रहा है साथ में इस बेमौसम बारिश ने प्रदेश में ठंड और सर्दी भी बढ़ा दी है. मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी दी कि सामान्य रूप से 16 जनवरी तक औसतन 9.1 मिली मीटर (मिमी) बारिश होती है, लेकिन प्रदेश में पिछले 24 घंटे के भीतर ही यह आंकड़ा 13.4 मिमी पहुंच गया.

शुक्रवार को भी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने शुक्रवार को बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन गुरुवार आधी रात से ही तेज बारिश की शुरुआत हो गई. लखनऊ में देर रात तक वर्षा होती रही. बरसात के कारण कई जिलों में तापमान ज्यादा तो नहीं मगर कुछ हद तक लुढ़का है. लखनऊ का अधिकतम पारा सामान्य से छह डिग्री कम 15.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सात डिग्री अधिक 14 डिग्री सेल्सियस रहा.

प्रदेश के करीब 37 जिलों में हो रही बारिश

उत्तर प्रदेश में करीब 37 जिलों में भारी बारिश हो रही है. इस बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान रबी कीफसलों को हो रहा है. इस समय किसान गन्ने की फसल काटकर नई फसल बोते हैं लेकिन लगातार हो रही बारिश ने रबी की फसलों की बुवाई पर बुरा असर डाला है. बारिश से धान की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है.

कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि

आपको बता दें कि गोरखपुर व प्रयागराज में बारिश तो नहीं हुई, लेकिन बादल बने हुए हैं. मेरठ, बागपत समेत कई स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. मेरठ में न्यूनतम तापमान गिरकर नौ, बागपत व शामली में आठ, बुलंदशहर में 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में सात डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. बाराबंकी में लगातार बारिश के चलते दीवार ढहने से एक महिला की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में हजारों किसानों की आत्महत्या

अगले दो दिनों तक जारी रहेगी बारिश

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि पूरे राज्य में अगले दो दिनों तक बारिश होती रहेगी. इससे ठंड और कोहरे में भी इजाफा होगा. इसे ही देखते हुए सीतापुर समेत कई जिलों में अगले दो दिनों तक विद्यासय बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के पास विक्षोभ बना हुआ है और इस कारण से बारिश ने जोर पकड़ा है. 

ये भी पढ़ें- बिहारः सिपाही भर्ती परीक्षा स्थगित, नई तारीख नहीं हुई जारी

ट्रेंडिंग न्यूज़