फिजियोथेरेपी और विकास में क्या है नाता, पीएम मोदी ने बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि फिजियोथेरेपी की तरह निरंतरता और दृढ़ संकल्प देश के विकास के लिए भी जरूरी है. मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में  ‘इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट’ (आईएपी) के 60वें राष्ट्रीय सम्मेलन को डिजिटल तरीके से संबोधित किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2023, 02:53 PM IST
  • फिजियोथेरेपी की पहली शर्त है निरंतरताः पीएम मोदी
  • 'फिजियोथेरेपी की तरह ही देश के लिए निरंतरता जरूरी'
फिजियोथेरेपी और विकास में क्या है नाता, पीएम मोदी ने बताया

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि फिजियोथेरेपी की तरह निरंतरता और दृढ़ संकल्प देश के विकास के लिए भी जरूरी है. मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में  ‘इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट’ (आईएपी) के 60वें राष्ट्रीय सम्मेलन को डिजिटल तरीके से संबोधित करते हुए कहा कि व्यायाम की बात हो या विकास के लिए नीतियों की बात हो, फिजियोथेरेपी लोगों और देश को निरंतरता समेत कई अहम संदेश देती है. 

फिजियोथेरेपी की पहली शर्त है निरंतरताः पीएम मोदी
उन्होंने कहा, ‘फिजियोथेरेपी की पहली शर्त निरंतरता है. आम तौर पर लोग जोश में दो से चार दिन व्यायाम करते हैं, लेकिन बाद में धीरे-धीरे उत्साह कम हो जाता है. एक फिजियोथेरेपिस्ट को पता होता है कि निरंतरता के बिना परिणाम नहीं मिलेगा.’

'फिजियोथेरेपी की तरह ही देश के लिए निरंतरता जरूरी'
मोदी ने कहा, ‘आपको सुनिश्चित करना होता है कि जरूरी व्यायाम बिना किसी अंतराल के हो. फिजियोथेरेपी की तरह ही निरंतरता और दृढ़ संकल्प देश के लिए भी जरूरी है. हमारी नीतियों में निरंतरता होनी चाहिए.’ उन्होंने नीतियों में निरंतरता की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि केवल इसी से देश को ‘उठने और लंबी यात्रा पर आगे बढ़ने’ में मदद मिलेगी. 

फिजियोथेरेपिस्ट को योग से जुड़ने की दी सलाह
प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें भी कभी-कभी फिजियोथेरेपिस्ट की मदद की जरूरत पड़ती है, लेकिन उन्होंने इसे योग के साथ जोड़ने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि फिजियोथेरेपी के साथ योग का भी ज्ञान होने से फिजियोथेरेपिस्ट की ‘पेशेवर क्षमता में बढ़ोतरी’ होगी. उन्होंने कहा, ‘मेरा अनुभव है कि जब फिजियोथेरेपिस्ट के साथ योग की विशेषज्ञता जुड़ जाती है, तो उसकी शक्ति कई गुना बढ़ जाती है. योग और आसनों के पास शरीर की उन आम समस्याओं का समाधान है, जिनके लिए फिजियोथेरेपी की आवश्यकता है.’ 

मोदी ने कहा कि फिजियोथेरेपिस्ट को लोगों को सही व्यायाम, सही मुद्रा और स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए सही चीजों के बारे में जानकारी देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि उन्हें फिजिथेरेपी के पेशे से प्रेरणा मिलती है. 

चुनौतियों से ज्यादा मजबूत अंदर की ताकत
उन्होंने कहा कि फिजियोथेरेपिस्ट ने सीखा है कि चुनौतियों से ज्यादा मजबूत आपके भीतर की ताकत होती है और शासन में भी यही देखने को मिलता है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘थोड़े से प्रोत्साहन और सहयोग से लोग मुश्किल से मुश्किल चुनौतियों पर भी विजय पा लेते हैं.’

यह भी पढ़िएः इस दिन होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़