पीएम मोदी 5 नवंबर को जाएंगे केदारनाथ, इन प्रमुख बुनियादी परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

इन परियोजनाओं को 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2021, 09:12 PM IST
  • जानिए क्यों अहम है ये यात्रा
  • उत्तराखंड में भारी बारिश ने मचाई तबाही
पीएम मोदी 5 नवंबर को जाएंगे केदारनाथ, इन प्रमुख बुनियादी परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को उत्तराखंड के केदारनाथ जाएंगे और कई प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी राज्य में चल रहे बुनियादी ढांचे के कार्यों की समीक्षा और निरीक्षण भी करेंगे.

केदारनाथ में करेंगे पूजा
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे. इसके बाद वे श्री आदि शंकराचार्य समाधि का उद्घाटन करेंगे और श्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. 2013 की बाढ़ में क्षतिग्रस्त होने के बाद समाधि का पुनर्निर्माण किया गया है. संपूर्ण पुनर्निर्माण कार्य प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हुआ है, जिन्होंने परियोजना की प्रगति की लगातार समीक्षा और निगरानी की है.

विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा
बयान में आगे कहा गया है कि प्रधानमंत्री सरस्वती आस्थापथ पर पूरे हो चुके और अभी जारी कार्यों की समीक्षा करेंगे. प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.पीएम मोदी पूरी हो चुकी प्रमुख अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिनमें सरस्वती पुश्ता दीवार आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी पुश्ता दीवार आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित आवास और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल शामिल हैं.

130 करोड़ की लगी लागत
इन परियोजनाओं को 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है. प्रधानमंत्री संगम घाट पुनर्विकास, प्राथमिक चिकित्सा और पर्यटक सुविधा केंद्र, प्रशासनिक कार्यालय और अस्पताल, दो अतिथि गृह, पुलिस स्टेशन, कमान एवं नियंत्रण केंद्र, मंदाकिनी आस्थापथ, कतार प्रबंधन और वर्षा आश्रय तथा सरस्वती नागरिक सुविधा भवन सहित विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिनकी कुल लागत 180 करोड़ रुपये से अधिक है.

उत्तराखंड में बारिश ने मचाई थी तबाही
पिछले हफ्ते उत्तराखंड में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन हुआ था, जिससे देवप्रयाग, रामनगर, रामगढ़, गौलापार और रुद्रपुर के इलाके प्रभावित हुए हैं. स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने पहले दिन से ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से कई बार बात की है. इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार को केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़