लखनऊ में अटल जी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे PM मोदी

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ में उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे. ये प्रतिमा 25 फुट ऊंची कांस्य धातु से निर्मित है. जिसका अनावरण दोपहर साढ़े 3 बजे किया जाएगा.

लखनऊ में अटल जी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली: कभी ना भूले जाने वाले शख्सियत अटल बिहारी वाजपेयी का आज जन्मदिवस है. देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी आज तीन बजे लखनऊ पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री मोदी एयरपोर्ट से सीधे लोक भवन जाएंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पीएम के दौरे के मद्देनजर और लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध-प्रदर्शन और हिंसा के बाद राजधानी का सबसे हाई सिक्योरिटी ज़ोन इलाका लोकभवन और उसके आसपा सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम करीब सवा घंटे रहने का है.

अटल जी के प्रतिमा का अनावरण

लोकभवन आकर पीएम मोदी अटल जी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. उसके बाद वो संगोष्ठी में शामिल होंगे. आपको बता दें, लोक भवन में बनाई गई अटल जी की ये प्रतिमा 25 फीट ऊंची और कांसे के धातु से बनाई गई है. अटल जी की इस भव्य प्रतिमा को योगी सरकार ने जयपुर में बनवाया है.

प्रतिमा पर एक शिलालेख भी लगाया गया है, जिसमें अटल जी की जो कविता है, हार नहीं मानूंगा, मैं रार नहीं ठानूंगा, काल के कपाल पर लिखता-मिटाता हूं, गीत नया गाता हूं.

अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की आधारशिला

इसके साथ ही पीएम मोदी अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे. यूपी सरकार ने इस विश्वविद्यालय के लिए 50 एकड भूमि देने का निर्णय लिया है. वहीं अटल प्रतिमा का अनावरण और मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने के बाद पीएम मोदी समारोह में मौजूद लोगों को संबोधित भी करेंगे.

इसे भी पढ़ें: 'सदैव अटल' के जरिए देश के पूर्व प्रधानमंत्री वायपेयी जी को श्रद्धांजलि

इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. आपको बता दें, पूरा देश आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मना रहा है. अटल जी की जयंती को लेकर राजधानी लखनऊ में तीन दिन का समारोह आयोजित किया गया है. और आज कार्यक्रम का आखिरी दिन है. इस कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब सवा चार बजे लखनऊ से वापस लौट जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: CAA और NRC के बाद अब NPR पर बिना जानें न मचाएं बवाल: गृहमंत्री