ISRO की एक और बड़ी कामयाबी, संचार उपग्रह CMS-01 हुआ लॉन्च

ISRO ने एक और मिशन को सफलता पूर्वक कामयाबी के शिखर तक पहुंचा दिया है. PSLV के 52वें मिशन के तहत PSLV-C50 श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय प्रक्षेपण पैड से संचार उपग्रह CMS-01 को लॉन्च किया गया..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2020, 04:09 PM IST
  • ISRO की एक और उपलब्धि
  • लांच हुआ संचार उपग्रह CMS-01
  • PSLV-C50 के जरिए लॉन्चिंग
  • PSLV का 52वां मिशन
ISRO की एक और बड़ी कामयाबी, संचार उपग्रह CMS-01 हुआ लॉन्च

नई दिल्लीः गुरुवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है. ISRO ने CMS-01 को लांच किया. ISRO ने PSLV-C50 के जरिये इस संचार उपग्रह (Communication Satellite) को लांच किया. Corona के समय में ISRO की ओर से यह दूसरा मिशन है.

ISRO ने फिर रचा 'इतिहास'

ISRO ने इस बात की जानकारी दी कि ये PSLV का 52वां मिशन PSLV-C50 श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय प्रक्षेपण पैड से संचार उपग्रह CMS-01 का प्रक्षेपण हुआ. इस लॉन्चिंग के साथ ही ISRO ने अपने नाम एक और उपलब्धि दर्ज करा ली.

इसे भी पढ़ें- China को मिले चांद के नमूने, चंद्रयान लौटा सफलता के साथ

संचार उपग्रह CMS-01  ‘एक्सटेंडेड सी बैंड’ में सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार किया गया है जिसके दायरे में भारत की मुख्य भूमि, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप समूह होंगे. CMS-01  देश का 42वां संचार उपग्रह है. इससे पहले सात नवंबर को PSLV-C49 के जरिये भू-निगरानी उपग्रह को प्रक्षेपित किया गया था.

इसे भी पढ़ें- Weather Report: राजधानी Delhi में शीतलहर का कहर, ठिठुरने लगी जिंदगी

सात साल का होगा CMS-01 का जीवन काल

इस साल के दूसरे और आखिरी लांच के लिए इसरो पिछले कईं दिनों से इंतज़ार में था. दरअसल पिछले कुछ दिनों में बंगाल की खाड़ी में दो तूफ़ान देखे गए जिसके कारन भारी से भारी बारिश और तेज़ हवाओं के कारण इसरो को मौसम के ठीक होने का इंतज़ार था. CMS-01 का जीवनकाल सात साल का होगा और जुलाई 11 , 2011 को प्रक्षेपित किये गए Gsat - 12 का रिप्लेसमेंट होगा.

इसे भी पढ़ें- Supreme Court की टिप्पणी, "आंदोलन के नाम पर शहर को बंद नहीं किया जा सकता"

नवंबर 7 को प्रक्षेपित किये गए EOS - 01 रिमोट सेंसिंग सॅटॅलाइट के बाद ये इस साल का दूसरा प्रक्षेपण होगा. कोरोना के कारण इस साल करीब 10 लांच प्रभावित हुए हैं.

टेलीकम्युनिकेशन सेवाओं में सुधार

CMS-01 सैटेलाइट की वजह से टेलीकम्युनिकेशन सेवाओं में सुधार होने की उम्मीद जताई जजा रही है. इसकी मदद से टीवी चैनलों की पिक्चर क्वालिटी सुधरने के साथ ही सरकार को आपदा प्रबंधन के दौरान मदद मिलेगी. यह सैटेलाइट 2011 में लांच की गई जीसैट-2 टेलीकम्युनिकेशन सैटेलाइट की जगह लेगी. सीएमएस-01 अगले सात साल तक सेवाएं देगी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़