राहुल को किसने बताया ‘फर्जी’ गांधी? लगाया देश को बदनाम करने का आरोप

मोदी सरकार के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस के राहुल गांधी पर तीखा प्रहार किया है. उन्होंने कहा कि राहुल ‘फर्जी’ गांधी हैं, देश को बदनाम करने के लिए विदेशी धरती का इस्तेमाल कर रहे हैं. बता दें, राहुल गांधी अमेरिका पहुंचे हैं. जहां उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी सोचते है कि उन्हें भगवान से ज्यादा पता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2023, 02:18 PM IST
  • राहुल को मोदी के मंत्री ने बताया फर्जी गांधी
  • देश को बदनाम करने का लगाया आरोप
राहुल को किसने बताया ‘फर्जी’ गांधी? लगाया देश को बदनाम करने का आरोप

नई दिल्ली: केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधने वाली टिप्पणी को लेकर पलटवार किया. जोशी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को ‘फर्जी गांधी’ करार दिया और कहा कि वह ‘कुछ नहीं जानते’ लेकिन हर विषय के विशेषज्ञ बन गए हैं.

राहुल गांधी पर मोदी के मंत्री ने साधा निशाना
अमेरिका के सांता क्लारा में एक कार्यक्रम में गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए उन्हें एक ऐसा व्यक्ति बताया जिसे यह लगता है कि वह भगवान से ज्यादा जानते हैं और अगर उन्हें भगवान के साथ बैठा दिया जाए तो वह ईश्वर को ही समझाना शुरू कर देंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है. राहुल गांधी ने कहा, 'यही बीमारी है. हमारे पास भारत में लोगों का एक समूह है, जो पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि वे सब कुछ जानते हैं. वास्तव में, वे सोचते हैं कि वे भगवान से भी बेहतर जानते हैं. वे भगवान के साथ बैठकर वार्तालाप कर सकते हैं और उन्हें समझा सकते हैं कि क्या हो रहा है. निश्चित तौर पर हमारे प्रधानमंत्री भी ऐसी ही बानगी पेश कर रहे हैं.'

गांधी पर पलटवार करते हुए जोशी ने दावा किया कि कांग्रेस नेता का इतिहास का ज्ञान उनके परिवार से आगे नहीं बढ़ सका है. उन्होंने कहा, 'यह हास्यास्पद है कि जो कुछ भी नहीं जानता है वह अचानक हर चीज का विशेषज्ञ बन जाता है. एक व्यक्ति जिसका इतिहास ज्ञान अपने परिवार से परे नहीं जाता, वह इतिहास के बारे में बात कर रहा है.'

राहुल गांधी को बताया मिस्टर फर्जी गांधी
प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'आलू से सोना पैदा करने का दावा करने वाला एक व्यक्ति विज्ञान के बारे में व्याख्यान दे रहा है और एक व्यक्ति जिसने कभी पारिवारिक मामलों से आगे कदम नहीं बढ़ाया, अब भारत का नेतृत्व करना चाहता है.'

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा, 'नहीं मिस्टर फर्जी गांधी! भारत का मूल इसकी संस्कृति है. भारतीयों को अपने इतिहास पर बहुत गर्व है और वे अपने भूगोल की बहुत अच्छी तरह से रक्षा कर सकते हैं. आपकी तरह नहीं जो देश को बदनाम करने के लिए विदेशी धरती का इस्तेमाल करते हैं.' राहुल इंडियन ओवरसीज कांग्रेस की अमेरिकी शाखा द्वारा आयोजित ‘मोहब्बत की दुकान’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

मोदी सोचते है कि उन्हें भगवान से ज्यादा पता है- राहुल
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत में ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि वे भगवान से अधिक जानते हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसकी 'एक बानगी हैं.' अमेरिकी के कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में ‘इंडियन ओवरसीज कांग्रेस यूएसए’ द्वारा आयोजित ‘मोहब्बत की दुकान’ कार्यक्रम में गांधी ने कहा कि ये लोग 'पूरी तरह से इस बात को लेकर आश्वस्त' हैं कि वे सब कुछ जानते हैं. ये लोग इतिहासकारों को इतिहास, वैज्ञानिकों को विज्ञान और सेना को युद्ध कैसे लड़ना है यह बता सकते हैं.

उन्होंने कहा, 'दुनिया इतनी बड़ी तथा जटिल है कि कोई भी व्यक्ति सब कुछ नहीं जान सकता. यह एक बीमारी है... भारत में लोगों का एक समूह है जो पूरी तरह से आश्वस्त है कि वे सब कुछ जानते हैं. उन्हें लगता है कि वे भगवान से भी अधिक जानते हैं.' गांधी ने कहा, 'वे भगवान के साथ बैठकर उन्हें समझा सकते हैं कि क्या हो रहा है. और जाहिर सी बात है कि हमारे प्रधानमंत्री इसकी एक बानगी हैं. यदि आप मोदी जी को भगवान के साथ बैठा दें तो वह भगवान को समझाएंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है और भगवान भी हैरान परेशान हो जाएगा कि यह मैंने क्या बनाया है.' राहुल गांधी की इस बात पर वहां मौजूद भारतीय- अमेरिकियों ने खूब ठहाके लगाए.

राहुल का आरोप- भारत के विचार पर हो रहा है हमला
उन्होंने कहा, 'उन्हें लगता है कि वे इतिहासकारों को इतिहास, वैज्ञानिकों को विज्ञान और सेना को युद्ध के बारे में समझा सकते हैं...मुद्दे की बात ये है कि वे सुनने को तैयार नहीं हैं.' गांधी के कार्यक्रम में न केवल सिलिकॉन वैली बल्कि लॉस एंजिलिस और कनाडा से भी समुदाय के सदस्यों ने हिस्सा लिया. गांधी ने भारतीय अमेरिकियों से कहा कि भारत के विचार पर हमला हो रहा है और इसे चुनौती दी जा रही है. उन्होंने अमेरिका में भारत का झंडा बुलंद करने, अमेरिकी लोगों की संस्कृति का सम्मान करते हुए उन्हें यह बताने कि एक भारतीय होने का क्या अर्थ होता है, और साथ ही उनसे सीखने और उन्हें अपनी संस्कृति के बारे में बताने के लिए भारतीय अमेरिकियों की सराहना की.

राहुल गांधी ने कहा, 'आपने हम सब का मान बढ़ाया है. ...जब हम अपने देश के बारे में सोचते हैं तो आप सभी हमारे राजदूत हैं...जब अमेरिका कहता है कि भारतीय बहुत समझदार हैं.... भारतीय लोग आईटी के उस्ताद हैं, ...भारतीय लोग सम्मान देते हैं ... ये सभी विचार केवल आपके कारण और आपके कार्यों तथा आपके व्यवहार का परिणाम हैं.'
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- OTT को करना होगा तंबाकू से 'तौबा'! सरकार ने जारी की ये गाइडलाइंस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़