राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले 2 दिन बारिश का 'येलो अलर्ट', बढ़ रहा यमुना का जलस्तर

मौसम विभाग मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है. इसके तहत ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) अलर्ट जारी किए जाते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2024, 11:58 PM IST
  • दिल्ली में दो दिन येलो अलर्ट.
  • जारी रह सकती है बारिश.
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले 2 दिन बारिश का 'येलो अलर्ट', बढ़ रहा यमुना का जलस्तर

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को रुक-रुक कर बारिश हुई. अधिकतम तापमान सामान्य से 0.6 डिग्री कम 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अब मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए बारिश का 'येलो अलर्ट' जारी किया है. IMD के अनुसार सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार सुबह तक 20.2 मिमी बारिश दर्ज की. 12 अगस्त को सुबह साढ़े आठ बजे से 13 अगस्त को सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे की अवधि में पालम में 29.4 मिमी, लोदी रोड में 24.7 मिमी और नजफगढ़ में 41.5 मिमी बारिश हुई.

लोक निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एजेंसी को जलभराव की 27 और पेड़ गिरने की चार शिकायतें मिलीं. IMD ने बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने तथा हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. बता दें कि मौसम विभाग मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है. इसके तहत ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) अलर्ट जारी किए जाते हैं. 

बढ़ रहा यमुना का जलस्तर
दिल्ली के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के बाद मंगलवार को कहा कि हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है. यमुना का जलस्तर 204.35 मीटर तक पहुंच गया है. चेतावनी स्तर 204.5 मीटर है.

मंत्री ने कहा कि हथिनीकुंड बैराज से फिलहाल 10,000 से 13,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि लोगों को यमुना के बढ़ते जलस्तर से बचने की चेतावनी देने और बच्चों को नदी के पास जाने या उसमें तैरने से रोकने के लिए मंगलवार से मुनादी शुरू होगी. भारद्वाज ने कहा कि जरूरत पड़ने पर नावों की व्यवस्था और बचाव कार्यों के लिए सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण तथा राजस्व विभाग की तैयारियां पूरी हैं.

ये भी पढ़ेंः OP Rajbhar Party: क्या 'चाबी' खोलेगी सत्ता का 'ताला', ओपी राजभर ने क्यों बदला पार्टी का चुनाव चिन्ह?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़