• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 2,59,557 और अबतक कुल केस- 7,19,665: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 4,39,948 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 20,160 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 60.85% से बेहतर होकर 61.13% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 15,515 मरीज ठीक हुए
  • कोविड परीक्षण का आंकड़ा 1 करोड़ के पार: कोविड प्रयोगशालाओं की कुल संख्या 1,100 से ज्यादा हुई
  • NATMO 19 द्वारा http://geoportal.natmo.gov.in/Covid पर COVID-19 डैशबोर्ड का अद्यतन संस्करण प्रकाशित किया गया है
  • सिंगल मैप विंडो, कोविड आंकड़े, 'ड्रिल डाउन' अप्रोच के साथ डेटा की प्रस्तुति, पिछले 14 दिनों में राज्यों की स्थिति पर जोर
  • विश्व बैंक और भारत सरकार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों हेतु ‘आपातकालीन उपाय कार्यक्रम’ के लिए 750 मिलियन डॉलर का समझौता
  • विश्व बैंक ने भारत की कोविड-19 की लड़ाई में आपातकालीन उपायों के लिए 2.75 अरब डॉलर की मदद देने की घोषणा की थी
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय: बेहतरीन सेवा के लिए सड़कों की रैंकिंग तैयार करेगी एनएचएआई
  • राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श से देश में उर्वरक का पर्याप्त स्टॉक पहले से ही उपलब्ध है

निसर्ग तूफान को लेकर रेड अलर्ट घोषित, प्रधानमंत्री हालात पर रख रहे नजर

गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ तटीय इलाकों में चक्रवात निसर्ग को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. यह मंगलवार रात तक भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. यह बुधवार (कल) उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से गुजरेगा.

निसर्ग तूफान को लेकर रेड अलर्ट घोषित, प्रधानमंत्री हालात पर रख रहे नजर

मुंबईः कोरोना से जूझ रही मुंबई के सिर पर चक्रवाती तूफान भी आपदा लिए खड़ा है. तूफान की वजह से भारी बारिश और तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है. NDRF, नेवी समेत तमाम रेस्क्यू एजेंसियों को मुस्तैद किया गया है. पीएम मोदी हालात पर नजर बनाए हुए हैं. गुजरात में इसके लैंडफॉल नहीं करने की संभावना है. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि निसर्ग विकराल रूप ले सकता है. रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बुधवार को तटों से गुजरेगा
गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ तटीय इलाकों में चक्रवात निसर्ग को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. यह मंगलवार रात तक भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. यह बुधवार (कल) उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से गुजरेगा. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से तूफान की जानकरी दी गई है. 

पीएम मोदी की हालात पर नजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत के पश्चिमी तट पर चक्रवात के हालात पर मैंने चर्चा की है. पीएम ने ट्वीट में लिखा, 'मैं सभी लोगों की कुशलता के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. मैं लोगों से अपील करता हूं कि जितना संभव हो सावधानियां बरतें, साथ ही सुरक्षात्मक उपाय करें.

महाराष्ट्र के लिए 6 NDRF टीम रिजर्व
महाराष्ट्र में 10 और गुजरात में एनडीआरएफ की 11 टीमें तैनात की गई हैं. गुजरात ने पांच और टीमों की मांग की है. इसके लिए पंजाब से अब टीम बुलाई जा रही है. एनडीआरएफ की ओर से कहा गया है कि पांच अतिरिक्त टीमें मंगलवार देर रात गुजरात पहुंच जाएंगी.  गुजरात में 16 और महाराष्ट्र में कुल 10 टीमें तैनात होंगी. इसके साथ ही महाराष्ट्र में हालात बिगड़ने की सूरत में 6 अतिरिक्त टीमों को स्टैंडबाई मोड में रखा गया है. गुजरात के लिए 2 टीमें रिजर्व रखी गई हैं. 

मछुआरे अपनी नावों को लेकर वापस किनारों पर लौट रहे
मुंबई में निसर्ग के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है. सभी मछुआरे अपनी नावों को लेकर वापस किनारों पर लौट रहे हैं. मछुआरे ने कहा कि हम एक दूसरे को जागरुक कर रहे हैं. अभी तो कुछ नहीं लग रहा है पर अगर यहां से तूफान गुजरेगा तो थोड़ा-बहुत झटका तो लगेगा.