निसर्ग तूफान को लेकर रेड अलर्ट घोषित, प्रधानमंत्री हालात पर रख रहे नजर

गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ तटीय इलाकों में चक्रवात निसर्ग को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. यह मंगलवार रात तक भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. यह बुधवार (कल) उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से गुजरेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2020, 04:00 PM IST
    • महाराष्ट्र में हालात बिगड़ने की सूरत में 6 अतिरिक्त टीमों को स्टैंडबाई मोड में रखा गया है
    • मुंबई में निसर्ग के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है.
निसर्ग तूफान को लेकर रेड अलर्ट घोषित, प्रधानमंत्री हालात पर रख रहे नजर

मुंबईः कोरोना से जूझ रही मुंबई के सिर पर चक्रवाती तूफान भी आपदा लिए खड़ा है. तूफान की वजह से भारी बारिश और तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है. NDRF, नेवी समेत तमाम रेस्क्यू एजेंसियों को मुस्तैद किया गया है. पीएम मोदी हालात पर नजर बनाए हुए हैं. गुजरात में इसके लैंडफॉल नहीं करने की संभावना है. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि निसर्ग विकराल रूप ले सकता है. रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बुधवार को तटों से गुजरेगा
गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ तटीय इलाकों में चक्रवात निसर्ग को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. यह मंगलवार रात तक भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. यह बुधवार (कल) उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से गुजरेगा. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से तूफान की जानकरी दी गई है. 

पीएम मोदी की हालात पर नजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत के पश्चिमी तट पर चक्रवात के हालात पर मैंने चर्चा की है. पीएम ने ट्वीट में लिखा, 'मैं सभी लोगों की कुशलता के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. मैं लोगों से अपील करता हूं कि जितना संभव हो सावधानियां बरतें, साथ ही सुरक्षात्मक उपाय करें.

महाराष्ट्र के लिए 6 NDRF टीम रिजर्व
महाराष्ट्र में 10 और गुजरात में एनडीआरएफ की 11 टीमें तैनात की गई हैं. गुजरात ने पांच और टीमों की मांग की है. इसके लिए पंजाब से अब टीम बुलाई जा रही है. एनडीआरएफ की ओर से कहा गया है कि पांच अतिरिक्त टीमें मंगलवार देर रात गुजरात पहुंच जाएंगी.  गुजरात में 16 और महाराष्ट्र में कुल 10 टीमें तैनात होंगी. इसके साथ ही महाराष्ट्र में हालात बिगड़ने की सूरत में 6 अतिरिक्त टीमों को स्टैंडबाई मोड में रखा गया है. गुजरात के लिए 2 टीमें रिजर्व रखी गई हैं. 

मछुआरे अपनी नावों को लेकर वापस किनारों पर लौट रहे
मुंबई में निसर्ग के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है. सभी मछुआरे अपनी नावों को लेकर वापस किनारों पर लौट रहे हैं. मछुआरे ने कहा कि हम एक दूसरे को जागरुक कर रहे हैं. अभी तो कुछ नहीं लग रहा है पर अगर यहां से तूफान गुजरेगा तो थोड़ा-बहुत झटका तो लगेगा. 

ट्रेंडिंग न्यूज़