Republic Day 2024: परेड में संघर्ष प्रभावित मणिपुर की झांकी में क्या दिखाया गया?

Manipur Tableau 2024: 'इमा कीथेल', जिसका स्थानीय भाषा में नाम 'मदर्स मार्केट' है, राज्य की राजधानी इम्फाल के केंद्र में स्थित है. यह एकमात्र बाजार है जो पूरी तरह से महिला व्यापारियों द्वारा चलाया जाता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 26, 2024, 01:46 PM IST
  • मणिपुर की झांकी में इमा कीथेल की झलक
  • इमा बाजार केवल महिलाओं का है
Republic Day 2024: परेड में संघर्ष प्रभावित मणिपुर की झांकी में क्या दिखाया गया?

Manipur Tableau 2024: पिछले साल मई से जातीय हिंसा की चपेट में मणिपुर की भी शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर झांकी निकली. यह देखने लायक थी. इसमें 500 साल पुराने बाजार को दिखाया गया. इसकी कई खासियतों में एक यह की ये केवल महिलाओं द्वारा संभाला हुआ है.

झांकी में महिला को राज्य की लोकटक झील से कमल के डंठल इकट्ठा करते हुए दिखाया गया है, जो देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में सबसे बड़े जल निकायों में से एक है.

इमा कीथेल बाजार
'इमा कीथेल', जिसका स्थानीय भाषा में नाम 'मदर्स मार्केट' है, राज्य की राजधानी इम्फाल के केंद्र में स्थित है. यह एकमात्र बाजार है जो पूरी तरह से महिला व्यापारियों द्वारा चलाया जाता है. लगभग 500 साल पहले स्थापित, यह विभिन्न प्रकार के उत्पाद बेचने वाली लगभग 5000-6000 महिला विक्रेताओं की मेजबानी करता है और यहां पुरुषों के काम करने पर प्रतिबंध है.

 

जिन पुरुषों ने भी वहां दुकानें लगाई हैं, उन्हें मणिपुर सरकार द्वारा दंडित किया जाता है.

भारत का पहला कमल रेशम उत्पादक
झांकी में थंगा गांव की बिजियाशांति टोंगब्रम को भी दर्शाया गया है, जो हाल ही में देश का पहली कमल रेशम उत्पादक बना हैं. बताया गया कि इसमें न केवल कई स्थानीय महिलाओं को रोजगार मिलता है, जबकि अन्य देशों में कमल रेशम का निर्यात भी किया जाता है. इस कारण भारत कमल रेशम निर्यात करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़