शाहीन बाग में खत्म हो जाएगा प्रदर्शन? धारा 144 लागू

दिल्ली के शाहीन बाग में आज से धारा 144 लागू हो गई है. साथ ही भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैनिक बल तैनात किये गए हैं. इसके अलावा पुलिस ने लोगों से ये साफ शब्दों में कह दिया है कि प्रदर्शन खत्म करें, वरना कानूनी कार्रवाई होगी. बीते, 77 दिनों से प्रदर्शन जारी है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2020, 02:54 PM IST
    1. ख़त्म होने वाला है शाहीन बाग का धरना?
    2. दिल्ली पुलिस की अपील- धरना खत्म करें
    3. शाहीन बाग में आज से धारा 144 लागू
    4. दिल्ली पुलिस के साथ CRPF के जवान
शाहीन बाग में खत्म हो जाएगा प्रदर्शन? धारा 144 लागू

नई दिल्ली: शाहीन बाग में पिछले ढ़ाई महीने से भी ज्यादा से समय से नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है. ऐसे में दिल्ली के शाहीन बाग में आज से धारा 144 लागू कर दिया गया है. यानी यहां पर अब 5 से ज्यादा लोग एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकेंगे.

खत्म होने वाला है शाहीन बाग का धरना?

दिल्ली के शाहीन बाग में आज से धारा 144 लागू
शाहीन बाग में पैरामिलिट्री फोर्स की 12 कंपनियां तैनात
शाहीन बाग में दिल्ली पुलिस के करीब 1 हज़ार जवान तैनात
शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से धरना खत्म करने की अपील
धरना खत्म करें नहीं तो कानूनी कार्रवाई- दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस की अपील- धरना खत्म करें

इसके अलावा शाहीन बाग में पैरामिलिट्री फोर्स की 12 कंपनियां, दिल्ली पुलिस के करीब 1 हजार जवान तैनात किए गए हैं. पुलिस ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से पुलिस की धरना खत्म करने की अपील की है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि प्रदर्शनकारी धरना खत्म करें नहीं तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

दिल्ली पुलिस के साथ CRPF के जवान

दिल्ली के शाहीनबाग में में पुलिस बलों के अलावा सीआरपीएफ की भी तैनाती की गई है. दिल्ली पुलिस के बड़े अफसरों ने इस बारे में जानकारी दी.

क्या है धारा-144

CRPC की एक धारा है 144, जिसे शांति कायम करने के लिए लागू की जाती है. सुरक्षा के खतरे या दंगे की आशंका में इसे लागू किया जाता है. इसके तहत 5 या इससे ज्यादा लोगों के जमा होने पर पाबंदी है. इलाके में हथियारों के ले जाने पर भी पाबंदी है. इसे 2 महीने से ज्यादा नहीं लागू किया जा सकता है. दंगे में शामिल होने का केस दर्ज हो सकता है. अधिकतम तीन साल कैद की सजा मुमकिन है.

इसे भी पढ़ें: अब कोरोना वाले ईरान में फंसे भारत के कश्मीरी छात्र

शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन के नाम पर वो जगह एक मेले के रूप में तब्दील हो चुका है. दुकानें सजाई गई हैं, रास्ते को जाम कर लोगों ने वहां अपना अड्डा बना लिया है. सड़कों पर क्रिकेट खेले जा रहे हैं. इससे लाखों लोगों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में जानकारी के अनुसार कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा था. ऐसे में सावधानी बरतते हुए यहां धारा-144 लागू कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली दंगे: 123 FIR दर्ज और 630 लोग गिरफ्तार, केजरीवाल आज से बांटेंगे मुआवजा

इसे भी पढ़ें: प्रज्ञा ठाकुर को गिरफ्तार करने वाले पुलिस अफसर को उद्धव ने बनाया मुंबई कमिश्नर

ट्रेंडिंग न्यूज़