Sushma Swaraj Love Story: लॉ कॉलेज में प्यार, परिवार का इनकार... जानें सुषमा और स्वराज की लव स्टोरी?

Sushma Swaraj and Swaraj Kaushal Love Story: सुषमा और स्वराज कौशल की मुलाकात लॉ कॉलेज में पढ़ाई के दौरान हुई. दोनों को प्रेम हुआ. लेकिन शादी के लिए परिवार राजी नहीं था.  

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Feb 14, 2024, 01:55 PM IST
  • हरियाणा में जन्मीं थीं सुषमा स्वराज
  • आज है सुषमा स्वराज की जयंती
Sushma Swaraj Love Story: लॉ कॉलेज में प्यार, परिवार का इनकार... जानें सुषमा और स्वराज की लव स्टोरी?

नई दिल्ली: Sushma Swaraj and Swaraj Kaushal Love Story: आज वैलेंटाइन-डे है. कहते हैं कि प्रेम अमर होता है. भले साथी बिछड़ जाए, लेकिन साथ हमेशा रहता है, वो नहीं छूटता. सुषमा और स्वराज का साथ भी कुछ ऐसा ही है. सुषमा जा चुकी हैं, लेकिन स्वराज आज भी गर्व से अपनी पत्नी को याद करते होंगे. आमतौर पर शादी के बाद पत्नी अपने पति का सरनेम अपने नाम के आगे लगाने लगती है. लेकिन सुषमा को तो स्वराज के नाम से ही इतनी मोहब्बत थी कि अपना नाम ही 'सुषमा स्वराज' रख लिया. आज पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की जयंती भी है. आइए, जानते हैं सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल की प्रेम कहानी.    
 
हरियाणा में जन्मीं सुषमा
सुषमा का जन्म 14 फरवरी, 1952 को हरियाणा में हुआ. उन दिनों हरियाणा में लिंगानुपात काफी कम हुआ करत था. कुछ घरों में तो लड़कियों को पैदा होने के बाद ही मार दिया जाता था. लेकिन सुषमा उन खुशनसीब लड़कियों में से एक थीं, जिनके साथ ये नहीं हुआ. सुषमा के पिता हरदेव शर्मा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नामी सदस्य थे. इस कारण से सुषमा का बचपन से ही RSS से जुड़ाव रहा. सुषमा ने अंबाला कैंट के सनातन धर्म कॉलेज से संस्कृत और पॉलिटिकल साइंस में शिक्षा प्राप्त की. इसके बाद सुषमा लॉ करने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी गईं.

दोनों एक दूसरे के विपरीत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही सुषमा की मुलाकात स्वराज कौशल से हुई. दोनों के बीच दोस्ती हुई, फिर प्रेम हुआ. हालांकि, दोनों एक दूसरे से बिलकुल विपरीत थे, सुषमा RSS की विचारधार से जुड़ी थीं. जबकि स्वराज कौशल सोशलिस्ट विचारधारा को मानते थे. साल 1975 में इमरजेंसी के दौरान सुषमा स्वराज सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस कर रही थीं. इसी दौरान सोशलिस्ट नेता जॉर्ज फर्नांडिस को बड़ौदा डायनामाइट केस में जेल हो गई. सुषमा और स्वराज उनकी लीगल डिफेंस टीम का हिस्सा बन बने. 

तमाम मुश्किलों के बाद हुई शादी 
इस दौरान सुषमा और स्वराज के बीच नजदीकी और बढ़ गई. इसके बाद शादी करने का फैसला कर लिया. लेकिन दोनों के परिवारों ने रजामंदी नहीं दी. खासकर सुषमा के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हुई. जिस दौर में हरियाणा में महिलाएं पर्दे के पीछे रहती थीं, उसी दौर में सुषमा लव मैरिज करना चाह रही थीं. लेकिन तमाम मुश्किलों के बाद भी सुषमा ने हौसला नहीं हारा. 13 जुलाई, 1975 को सुषमा और स्वराज की शादी हो गई. दोनों की एक बेटी भी हैं, जिनका नाम बांसुरी स्वराज है. सुषमा स्वराज का 6 अगस्त, 2019 को 67 साल की उम्र में निधन हो गया. 

ये भी पढ़ें- Valentine Day Special: अलग धर्म, अलग प्रदेश, फिर भी हुए थे एक... जानें सचिन पायलट और सारा की प्रेम कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़