मां के अपमान का बदला लेने के लिए बेटे ने बनाई फर्जी आईडी, लड़कियों को बनाया निशाना

उत्तरी दिल्ली पुलिस की साइबर टीम ने एक ऐसे किशोर को पकड़ा है जो अपनी मां के अपमान का बदला लेने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक नाबालिग लड़की और उसकी बहन को बदनाम करने के लिए कथित तौर पर अश्लील संदेश भेजने के लिए फर्जी आई बनाई. नाबालिग पिछले दो साल से लड़कियों से रंजिश रखता था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2022, 07:06 PM IST
  • आईपी एड्रेस के जरिए हुई आरोपी की पहचान
  • नाबालिग लड़की की फोटो व वीडियो पोस्ट करता था किशोर

ट्रेंडिंग तस्वीरें

मां के अपमान का बदला लेने के लिए बेटे ने बनाई फर्जी आईडी, लड़कियों को बनाया निशाना

नई दिल्ली: उत्तरी दिल्ली पुलिस की साइबर टीम ने एक ऐसे किशोर को पकड़ा है जो अपनी मां के अपमान का बदला लेने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक नाबालिग लड़की और उसकी बहन को बदनाम करने के लिए कथित तौर पर अश्लील संदेश भेजने के लिए फर्जी आई बनाई. नाबालिग पिछले दो साल से लड़कियों से रंजिश रखता था.

नाबालिग लड़की की फोटो व वीडियो पोस्ट करता था किशोर

उत्तरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) सागर सिंह कलसी ने कहा कि पुलिस स्टेशन साइबर नॉर्थ में एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया पर उत्पीड़न किए जाने की शिकायत मिली थी. कलसी ने कहा, "इंस्पेक्टर पवन तोमर ने तकनीकी निगरानी के आधार पर किशोर को पकड़ लिया."

पूछताछ के दौरान नाबालिग लड़की का बयान दर्ज किया गया जिसमें उसने आरोप लगाया कि किसी ने उसके और उसकी बहन के नाम से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाई है. पुलिस ने कहा, "उन्होंने पुलिस को बताया कि उनकी तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर उन्हें परेशान किया जा रहा था. शिकायतकर्ता को इन कथित इंस्टाग्राम आईडी से अश्लील संदेश भी भेजे गए थे. शिकायत के आधार पर, हमने पीएस साइबर नॉर्थ में मामला दर्ज किया और जांच की गई."

आईपी एड्रेस के जरिए हुई आरोपी की पहचान

जांच के दौरान, कथित इंस्टाग्राम और फेसबुक प्रोफाइल का विवरण प्राप्त हुआ, जिसमें कथित प्रोफाइल के पंजीकरण में उपयोग किए गए आईपी पते और मोबाइल नंबर शामिल थे.
इन आईपी पतों का विवरण आगे संबंधित मोबाइल ऑपरेटरों से प्राप्त किया गया, जहां से, अपराध में प्रयुक्त मोबाइल नंबर और आईएमईआई नंबर पाया गया और कथित व्यक्ति की पहचान का पता लगाया गया.

इंस्पेक्टर पवन तोमर ने आखिरकार किशोर को पकड़ लिया. "2020 में, किशोर की मां का एक शाहिद मलिक के साथ झगड़ा हुआ था. किशोर ने हमें बताया कि उसकी मां को मलिक और उसकी बेटियों ने डांटा था. उसने फिर बदला लेने का फैसला किया और फर्जी इंस्टाग्राम और फेसबुक आईडी बनाई. वह उसका पीछा करता था. पुलिस ने कहा कि शिकायतकर्ता और उसकी बहन अपनी इंस्टाग्राम आईडी पर जहां से वह उन दोनों की तस्वीरें और वीडियो बनाता था और उन्हें फर्जी आईडी पर पोस्ट करता था.

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने दोनों बहनों की कई आईडी बना ली थी जिसे बाद में उसने डिलीट कर दिया. अभी सिर्फ दो फेसबुक आईडी चल रही हैं. पुलिस ने कहा कि हाल ही में उसने शिकायतकर्ता के साथ उसकी इंस्टाग्राम आईडी पर चैट की थी जिसमें उसने शिकायतकर्ता को अश्लील संदेश लिखे थे.

यह भी पढ़िए: पश्चिम बंगाल में कई बम धमाकों से हड़कंप, चार घायल, एक की हालत गंभीर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़