गर्मी में बदला रामलला का भोग, फूलों की विशेष शीतल आरती, पहनाए जा रहे हैं सूती वस्त्र

बालक राम को गर्मी से बचने के लिए शीतल पदार्थ का भोग लगाया जा रहा है. भोग में दही, रबड़ी, जूस और मौसमी फल शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2024, 07:49 PM IST
  • गर्मी का असर रामलला पर भी.
  • दिनचर्या में हुआ है बदलाव.
गर्मी में बदला रामलला का भोग, फूलों की विशेष शीतल आरती, पहनाए जा रहे हैं सूती वस्त्र

अयोध्या. भीषण गर्मी ने इस वक्त लोगों को हलकान कर रखा है. इस बीच उत्तर प्रदेश के अयोध्या में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. भीषण गर्मी का असर भक्त से लेकर भगवान तक दिख रहा है! मंदिर में विराजमान भगवान की दिनचर्या भी बदल दी गई है. राम मंदिर में विराजमान बालक राम के राग भोग में बदलाव किया गया है.

राम मंदिर में विराजमान प्रभु राम को भोग में दही और फलों का जूस दिया जा रहा है. उनकी शीतल आरती हो रही है. उन्हें सूती वस्त्र के कपड़े पहनाए जा रहे हैं.रामलला को सर्दी-गर्मी से बचने के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं. नौतपा चलने की वजह से रामलला को भोग में शीतल (ठंडे) व्यंजन दिए जा रहे हैं. सूती वस्त्र के कपड़े पहनाए जा रहे हैं.

बदला आरती का तरीका
बता दें कि पहले सुबह रामलला की केवल दीपों से आरती होती थी. लेकिन अब चांदी की थाली में चारों तरफ फूल बिछाकर उनकी आरती की जाती है. साथ ही सुबह और शाम के भोग में उन्हें दही दिया जाता है.भोग में मौसमी फल भी शामिल हैं.मंदिर के गर्भगृह में कूलर और AC का भी इंतजाम किया गया है.

भोग में रबड़ी, दही
बालक राम को गर्मी से बचने के लिए शीतल पदार्थ का भोग लगाया जा रहा है. भोग में दही, रबड़ी, जूस और मौसमी फल शामिल हैं. रामलला की फूलों से आरती की जा रही है, ताकि बालक राम गर्मी में भी राम भक्तों को अद्भुत और अलौकिक दर्शन दे सकें.

ये भी पढ़ें- Phalodi Satta Bazar: राहुल गांधी चुनाव हार रहे या जीत रहे, फलोदी सट्टा बाजार ने किया ये दावा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़