America: जाने से पहले Donald Trump ने भारत के हित में लिया ये फैसला

राष्ट्रपति(American President)  का पद छोड़ने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के हित में एक बड़ा फैसला लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2020, 08:19 PM IST
  • भारत के पक्ष में कानून बनाने की मंजूरी दी
  • 'गांधी-किंग स्कॉलर्ली एक्सचेंज इनिशिएटिव' को कानून बनाने की कवायद तेज
America: जाने से पहले Donald Trump ने भारत के हित में लिया ये फैसला

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का अगले महीने कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. डोनाल्ड ट्रंप के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बिडेन (Democratic Party's Joe Biden) उनकी जगह लेंगे. राष्ट्रपति(American President)  का पद छोड़ने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के हित में एक बड़ा फैसला लिया है.

भारत के पक्ष में कानून बनाने की मंजूरी दी

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में भारत और अमेरिका के संबंध काफी मजबूत हुए हैं. अमेरिका में Howdy Modi कार्यक्रम और भारत में हुए 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम से  ओरी4दुनिया ने देखा था कि भारत और अमेरिका की दोस्ती ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर है.  अब अपने कार्यकाल के अंतिम महीने में उन्होंने 'गांधी-किंग स्कॉलर्ली  एक्सचेंज इनिशिएटिव' को कानून बनाने को मंजूरी दे दी है.

क्लिक करें- हैवान या किसान? मोबाइल टॉवर को निशाना बना रहे उपद्रवी, 1400 टॉवरों को पहुंचाया नुकसान

'गांधी-किंग स्कॉलर्ली एक्सचेंज इनिशिएटिव' को कानून बनाने की कवायद तेज

आपको बता दें कि महात्मा गांधी और डॉ मार्टिन लूथर किंग जूनियर के काम और विरासत का अध्ययन करने के लिए अमेरिका और भारत के बीच एक शैक्षणिक मंच स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त होगा.

क्लिक करें- Assam Government: सोनोवाल सरकार अपने पैसे पर नहीं चलाएगी मदरसे, सदन में बिल पेश

विदित हो कि इस कानून के तहत ‘गांधी-किंग स्कॉलर्ली एक्सचेंज इनिशिएटिव’ के लिए वित्त वर्ष 2025 तक हर साल 10 लाख डॉलर प्रावधान है. यह गांधी-किंग ग्लोबल अकादमी के वास्ते सिर्फ वित्त वर्ष 2021 के लिए 20 लाख डॉलर प्रावधान करता है और 'अमेरिका-भारत गांधी-किंग डेवलपमेंट फाउंडेशन' के लिए 2021 में 30 लाख डॉलर का प्रावधान करता है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़