हिंदुस्तान बना 'सर्दि'स्तान! देश को जमा देने वाली 'ठंड'

पूरे देश में ठंड ने हर किसी को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. देश की राजधानी में दिल्ली को शीत लहर बंधक ने लोगों को बना लिया है. तो श्रीनगर की डल लेक पूरी तरह जम जाए गया है. वहीं राजस्थान जैसे गर्म प्रदेश की राजधानी जयपुर के आमेर किले के आस पास बर्फ की परत दिखाई देने लगी.

हिंदुस्तान बना 'सर्दि'स्तान! देश को जमा देने वाली 'ठंड'

नई दिल्ली: पूरा उत्तर भारत इस समय ठंड का अटैक झेल रहा है. लगातार गिरता पारा कोहरे और शीतलहर ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. लोग घरों से बाहर निकलने तक से कतरा रहे हैं. लेकिन ठंड की मार झेल रहा देश ठिठुरने पर मजबूर हो चुका है. दिल्ली में भी इस बार रिकॉर्ड तोड़ ठंडी पड़ रही है.

दिल्ली में ठंड की मार

देश की राजधानी में दिल्ली की सर्दी हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही है. दिसंबर की शुरूआत से ही दिल्ली ठंड की चपेट में है. 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद दिल्लीवालों को ठंड का ट्रिपल अटैक झेलना पड़ रहा है. 28-29 को और ठंड पड़ेगी पारा माइनस 4 डिग्री तक जा सकता है.

1961 के बाद सबसे ठंडा दिसंबर!

मौसम विभाग के मुताबिक 1961 के बाद दिसंबर के महीने में न्यूनतम तापमान सबसे कम रिकॉर्ड किया जा सकता है.

श्रीनगर में जीवन अस्त व्यस्त

श्रीनगर में ठंड से जीवन अस्त व्यवस्त हो गया है. कश्मीर में तो तापमान माइनस में पहुंचा हुआ है. श्रीनगर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है. श्रीनगर में तापमान माइनस 5 डिग्री पर पहंच गया हैं. गुलमर्ग में तापमान माइनस 11.7 डिग्री, पहलगाम में माइनस 12.7 डिग्री, लेह में माइनस 18 तो द्रास में रिकॉर्ड तोड़ माइनस 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

डल लेक पर 2 इंच मोटी बर्फ पर परत

मशहूर झील डल लेक जम गई है. झील के किनारे 2 इंच मोटी बर्फ जमी हुई है. इतना ही नहीं पाइपलाइनों में भी पानी जम गया है. सड़क पर खड़ी गाड़ियों पर भी बर्फ जम गई है. कड़ाके की ठंड और बर्फबारी से श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे और मुगल रोड बंद हो गई।

जयपुर के आमेर में सड़क पर खड़ी गाड़ियों पर बर्फ जमी

जयपुर समेत पूरे राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जयपुर के आमेर क्षेत्र में कड़ाके की ठंड की वजह से कई वाहनों पर बर्फ की परत जम गई. ठंड का इसी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि दिल्ली से 250 किलोमीटर दूर जयपुर में बर्फ जमने लगी है. कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: कड़ाके की ठंड में नोरा ने बढ़ाई 'गर्मी'