Today Weather: दिल्ली-NCR में बारिश से बढ़ी ठंड, आज भी बरसेंगे बादल! IMD ने इन इलाकों में जारी किया अलर्ट

Today Weather Update: देश के कई हिस्सों में हुई बर्फबारी व बारिश की घटना ने दिल्ली-NCR समेत कई इलाकों में ठंड बढ़ा दी. मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली-NCR में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2023, 11:24 AM IST
  • जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के लिए अलर्ट जारी
  • दिल्ली में आज भी बारिश की संभावना
Today Weather: दिल्ली-NCR में बारिश से बढ़ी ठंड, आज भी बरसेंगे बादल! IMD ने इन इलाकों में जारी किया अलर्ट

Today Weather Update: देश के कई हिस्सों में हुई बर्फबारी व बारिश की घटना ने दिल्ली-NCR समेत कई इलाकों में ठंड बढ़ा दी. फिलहाल बादल छाए रहने की उम्मीद है और आज भी बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली-NCR में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में सोमवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया. हवा की स्थिति के कारण आज पारा 30.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है. नोएडा, इंदिरापुरम, हापुड़, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ बारिश दर्ज की गई.

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने X पर एक पोस्ट में कहा, 'भारी गरज और बारिश वाले बादल दिल्ली और NCR में चल रहे हैं. पश्चिम से पूर्व तक. तेज बारिश और ओलावृष्टि संभव है. ध्यान रखें.' एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा कि हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान 5 डिग्री तक गिर गया है.

उन्होंने एक पोस्ट में कहा, 'पिछले 24 घंटों में 36.5 से 30.5 तक. न्यूनतम में भी गिरावट हो सकती है.' बता दें कि सोमवार को हवा में हल्की ठंडक थी. सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 195 पर था, लेकिन शाम 4 बजे 24 घंटे के AQI के कारण यह खराब श्रेणी में पहुंच गया. 207 दर्ज किया गया.

आज का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 31 और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

IMD (भारत मौसम विज्ञान विभाग) के सोमवार के बुलेटिन के अनुसार, 17 अक्टूबर तक, उत्तर पश्चिम भारत में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, साथ ही कुछ दूरदराज के इलाकों में छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की संभावना है.

इन राज्यों में भी अलर्ट जारी
17 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, केरल, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके बाद इसमें कमी आएगी.

पूर्वी भारत में, IMD ने कहा है, '17 और 18 अक्टूबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज और बिजली के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़