भारत के आगे झुका अमेरिका, ट्रंप ने पीएम मोदी को बताया महान नेता

अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से त्राहि त्राहि मचा हुआ है. ऐसे में अमेरिका ने भारत से मदद मांगी तो दुनिया भर को मानवता का संदेश देने वाले भारत ने इसे सहर्ष स्वीकार कर लिया और अमेरिका को दवा देने का फैसला किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 8, 2020, 12:20 PM IST
    • भारत ने पूरी मदद का दिया आश्वासन
    • भारत ने दवा देने का किया ऐलान
    • आखिर डोनाल्ड ट्रंप को झुकना पड़ा
भारत के आगे झुका अमेरिका, ट्रंप ने पीएम मोदी को बताया महान नेता

नई दिल्ली: अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से 12000 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात को मंजूरी देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महान नेता बताया है. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी महान हैं और बहुत अच्‍छे हैं. कोरोना वायरस की मार से बेहाल अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने कहा कि अमेरिका ने 29 मिलियन दवा की डोज खरीदी है. इसमें से ज्‍यादातर दवा भारत से मिलेगी.

भारत ने दवा देने का किया ऐलान

भारत के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि अमेरिका के संकट की इस घड़ी में भारत उसके साथ है और हर सम्भव सहायता दी जाएगी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इसके बाद उठे विवाद पर कहा कि यह किसी भी सरकार का दायित्व होता है कि पहले वह सुनिश्चित करे कि उसके अपने लोगों के पास दवा या इलाज के हर जरूरी संसाधन उपलब्ध हों. इसी के मद्देनजर शुरू में कुछ एहतियाती कदम उठाए गए थे और कुछ दवाओं के निर्यात को प्रतिबंधित किया गया था.

भारत ने पूरी मदद का दिया आश्वासन

विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के समय भारत ने हमेशा कहा है कि ऐसे कठिन हालात में पूरे विश्व को एक होकर इससे लड़ना होगा. इसमें मानवीय पहलू के बारे में भी सोचना होगा. आपको बता दें कि भारत ने पहले से कहा है कि वह इन दवाओं को उन जरूरतमंद देशों को भी भेजेगा जो इस बीमारी से सबसे अधिक ग्रसित हैं. विदश मंत्रालय ने कहा कि ऐसे कठिन परिस्थिति में किसी तरह के अनर्गल विवाद को खड़ा नहीं किया जाना चाहिए.

एक मस्जिद में छिपे थे 12 तबलीगी जमाती, पुलिस ने धर दबोचा.

आखिर डोनाल्ड ट्रंप को झुकना पड़ा

पहले अमेरिका ने धमकी भरे अंदाज में कहा था कि अगर भारत उसे क्लोरोक्वीन दवा नहीं देगा तो भारत पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे. इसके बाद पीएम मोदी के स्वाभिमान और शानदार व्यक्तित्व के आगे अमेरिका को झुकना पड़ा. साथ ही अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निवेदन करते हुए विनम्रता से से भारत से अनुरोध किया तो बड़ा दिल दिखाते हुए पीएम मोदी ने अमेरिका की मदद करने का भरोसा दिया. अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भारत ने अपने नागरिकों को बचाने के लिए दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था. ट्रम्प ने कहा कि पीएम मोदी महान हैं और बहुत अच्‍छे हैं. भारत से अभी बहुत अच्‍छी चीजें आनी बाकी हैं. उन्‍होंने कहा कि अमेरिका ने कोरोना वायरस से जंग के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 29 मिलियन डोज खरीदी है. इसमें से बड़ी तादाद में दवा भारत से आएगी.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़