UP के लड़कों के बीच सीटों का बंटवारा तय! उपचुनाव में सपा-कांग्रेस में से कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा

उत्तर प्रदेश में आगामी समय में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में इंडिया गठबंधन में सीटों का बंटवारा किस तरह होगा? कांग्रेस और समाजवादी पार्टी कितनी सीटों पर दावेदारी करेंगे? यह देखना होगा दिलचस्प होगा. उपचुनाव के लिए इंडिया गठबंधन और बीजेपी दोनों ने ही कमर कस ली है. योगी आदित्यनाथ ने उपचुनाव के लिए मंत्रियों की स्पेशल 30 टीम भी बनाई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2024, 04:12 PM IST
  • कौन कितनी सीटों पर लड़ सकता है उपचुनाव
  • यूपी की किन 10 सीटों पर होना है उपचुनाव, जानें
UP के लड़कों के बीच सीटों का बंटवारा तय! उपचुनाव में सपा-कांग्रेस में से कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा

नई दिल्लीः UP Assembly bye election: लोकसभा चुनाव में सफलता के बाद से समाजवादी पार्टी और कांग्रेस काफी उत्साहित हैं. यूपी के दो लड़कों की जोड़ी चल पड़ी है और अब ये राज्य में होने वाले उपचुनाव में भी साथ ही दिखने वाली है. 10 सीटों पर उपचुनाव होना है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि दोनों पार्टियां कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. सीट बंटवारे को लेकर क्या फॉर्मूला निकलेगा.

कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा उपचुनाव

इस बीच एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि दोनों पार्टियों के बीच उपचुनाव के लिए सीटों का बंटवारा हो चुका है. खबर है कि समाजवादी पार्टी 7 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी जबकि 3 सीटों पर कांग्रेस दावेदारी करेगी. हालांकि इस बारे में किसी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आगामी 21 जुलाई को जिला अध्यक्षों की बैठक बुलाई है. इसमें सीट बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला हो सकता है. वहीं हाल ही में उपचुनाव को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में अखिलेश यादव ने कहा था कि इससे सरकार नहीं बननी है. लेकिन इसे काफी अहम माना जा रहा है.

बीजेपी ने उपचुनाव के लिए कसी कमर

लोकसभा चुनाव में सपा और कांग्रेस वाले इंडिया गठबंधन से पिछड़ने वाली बीजेपी उपचुनाव के लिए कमर कस चुकी है. पार्टी इन उपचुनाव को गंभीरता से ले रही है. वहीं इनको 2027 के विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है. उपचुनाव के मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्पेशल 30 की एक टीम तैयार की है. इसमें 14 कैबिनेट मंत्रियों समेत 30 मंत्रियों को उपचुनाव की जिम्मेदारी दी गई है.

यूपी की किन 10 सीटों पर होना है उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, मंझवा, सीसामऊ और फूलपुर में उपचुनाव होना है. इन 10 सीटों में से 5 सपा की पास हैं जबकि बीजेपी के पास 3, आरएलडी और निषाद पार्टी के पास एक-एक सीटें हैं. 

यह भी पढ़िएः '100 लाओ, सरकार बनाओ' - अखिलेश ने किसे दिया ऑफर, क्या योगी सरकार संकट में है? जानें विधानसभा का गणित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़