बकरीद पर योगी सरकार सजग, सांप्रदायिक तनाव फैलाने पर होगी सख्त कार्रवाई

उत्तरप्रदेश में योगी सरकार आने वाले त्योहारों को लेकर बहुत सख्त हो गयी है. बकरीद पर साम्प्रदायिक तनाव फैलाने वाले तत्वों पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश पुलिस को दिया गया है. साथ सामाजिक दूरी पर भी सख्त दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2020, 06:04 PM IST
    • बकरीद पर सामाजिक दूरी का रखा जाए विशेष ध्यान- यूपी पुलिस
    • डीजीपी द्वारा जारी किए पत्र में सांप्रदायिक भावनाओं का भी ध्यान रखने का आदेश
बकरीद पर योगी सरकार सजग, सांप्रदायिक तनाव फैलाने पर होगी सख्त कार्रवाई

लखनऊ: देश में इस समय कोरोना वायरस का प्रकोप है. हर रोज बड़ी मात्रा में नए संक्रमित सामने आ रहे हैं. आने वाले समय मे त्योहारों का दौर शुरू हो रहा है. बकरीद और रक्षाबंधन समेत कई त्योहार आने वाले हैं. बकरीद में हर वर्ष मजहबी कट्टरपंथी लोगों की वजह से बकरीद पर सांप्रदायिक तनाव फैलाने की कोशिश की जाती है. इससे निपटने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कड़ी एडवाइजरी जारी की है.

बकरीद पर सामाजिक दूरी का रखा जाए विशेष ध्यान- यूपी पुलिस

आपको बता दें कि कोरोना संकट और सावन के महीने को देखते उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बकरीद और जानवरों की कुर्बानी के लिए गाइडलाइन जारी की है. सरकार ने कोरोना के संक्रमण के डर से सभी धार्मिक स्थलों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों के मुताबिक, किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा न की जाए.

क्लिक करें- दिल्ली में बारिश और धसक गया राजधानी को लंदन बनाने का चुनावी वादा

गोवंश को क्षति पहुंचाने पर होगी जेल

पुलिस ने कहा है कि यदि बकरीद पर किसी ने भी गोवंश को क्षति पहुंचाने की कोशिश की तो उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. यूपी के डीजीपी द्वारा जारी किए पत्र में सांप्रदायिक भावनाओं का भी ध्यान रखने के लिए बोला गया है.

पत्र में यूपी के सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों से कहा गया है कि कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या से कई बार पहले भी सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हुआ है इसलिए इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए.

गौरतलब है कि इस बार 1 अगस्त को बकरीद और3 अगस्त को रक्षाबंधन है. पत्र में लिखा है कि मिश्रित और संवेदनशील इलाके की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया जाए. गोवध और गोवंश के अवैध परिवहन पर पूर्ण प्रभावी नियंत्रण करने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं.

ट्रेंडिंग न्यूज़