गरीब मुसलमानों को मुफ्त में मिलेगा मकान, यूपी के इन शहरों में शुरू होगी ये योजना

Uttar Pradesh: किसी भी व्यक्ति के जीवन में घऱ बनाना उसकी लाइफ की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक होता है, हालांकि आर्थिक स्थिति में कमजोरी और मकान के लिए जमीन न हो पाने की वजह से कई लोगों का अपना मकान बनाने का सपना अधूरा रह जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2023, 11:32 AM IST
  • इन लोगों को मिलेगा मुफ्त मकान
  • कैसे तय होगा कि मकान किसे मिले
गरीब मुसलमानों को मुफ्त में मिलेगा मकान, यूपी के इन शहरों में शुरू होगी ये योजना

Uttar Pradesh: किसी भी व्यक्ति के जीवन में घऱ बनाना उसकी लाइफ की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक होता है, हालांकि आर्थिक स्थिति में कमजोरी और मकान के लिए जमीन न हो पाने की वजह से कई लोगों का अपना मकान बनाने का सपना अधूरा रह जाता है. इन्हीं सपनों को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश के शिया वक्फ बोर्ड ने बड़ी योजना का ऐलान किया है जिसके तहत वो मुस्लिम समुदाय के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मुफ्त घर देने की योजना बनाई है.

यूपी शिया वक्फ बोर्ड ने इस योजना का ऐलान मुस्लिम समुदाय के उन गरीब लोगों के लिए किया है जो कि शिया समुदाय से आते हैं. इस योजना का ऐलान यूपी शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अली जैदी ने किया जो कि अपने कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर अपने किये गये कामों को गिना रहे थे.

इन लोगों को मिलेगा मुफ्त मकान

इसी दौरान अली जैदी ने मुफ्त मकान देने की इस योजना का ऐलान किया और बताया कि कुछ शहरों में खाली पड़ी जमीन के साथ ही अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर भी ये मकान बनाए जाएंगे जिनके निर्माण का काम शिया वक्फ बोर्ड करेगा.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार शिया वक्फ बोर्ड को घर बनाने के लिए 350 वर्ग फीट जमीन उपलब्ध कराई जाएगी जिस पर मकान बनाने का काम बोर्ड की एक समिति करेगी. मकान बनाने में आई लागत को उस व्यक्ति से किश्तों में लिया जाएगा जिसे ये आवंटित किया जाएगा, तो वहीं पर मेंटनेंस के लिए मामूली खर्च देना होगा.

कैसे तय होगा कि मकान किसे मिले

शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अली जैद ने पात्रता की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना में लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता के तहत ही मौका दिया जाएगा और लाभार्थियों का चयन लॉटरी के जरिए किया जाएगा. इस योजना का लक्ष्य निम्न मध्य वर्ग के ऐसे लोगों को घर उपलब्ध कराना है जो किराए के मकान में रह रहे हैं और अपना घर खरीद पाने में असमर्थ हैं. जब लोगों को इस योजना के तहत मकान मिल जाएगा तो वक्फ बोर्ड की आमदनी भी बढ़ जाएगी.

इन शहरों में पहले लागू होगी ये योजना

जैदी ने योजना पर आगे जानकारी देते हुए कहा कि इसकी शुरुआत लखनऊ के इमदाद हुसैन कर्बला से होगी, जिसके बाद अमरोहा, जौनपुर, बिजनौर और मुजफ्फरनगर में भी लागू किया जाएगा. इस दौरान जैदी ने बताया कि उनके एक साल के कार्यकाल के अंदर वक्फ बोर्ड की आमदनी 37 लाख से बढ़कर 1 करोड़ 47 लाख रुपये हो गई है.

इसे भी पढ़ें- स्वर्ग से आया ये पेड़ रातों रात बना देगा धनवान, धरती पर आज भी है मौजूद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़