UPSC Civil Services Exam: कोरोना काल में आज होगी प्रारंभिक परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देशभर में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आज आयोजन कर रहा है. कोरोना संक्रमण के साये में देश की सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित होने जा रही है.    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2020, 11:03 AM IST
    • 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया आवेदन
    • कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य
UPSC Civil Services Exam: कोरोना काल में आज होगी प्रारंभिक परीक्षा

नई दिल्ली: कई बार टलने के बाद आखिर रविवार को UPSC सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा की घड़ी आ गयी है. आज कोरोना संक्रमण के साये में छात्रों को कई सावधानियां बरतने की सलाह दी गयी है. परीक्षा के मद्देनजर कैबिनेट सचिव और UPSC सचिव ने सभी मुख्य सचिवों को निर्देश दिए हैं कि कैंडिडेट्स को परिवहन की उचित सुविधा मुहैया कराई जाए ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो.

10 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया आवेदन

आपको बता दें कि इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है. देश के विभिन्न शहरों में 2,569 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है. पहले सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर इसकी नई तारीख 4 अक्टूबर तय की की गई थी.

क्लिक करें- Hathras Rape Case: पीड़िता के घर पहुंची SIT की टीम, जानिये क्यों

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में आयोजित हो रही परीक्षा के दौरान कैंडिडेट्स को कोरोना से बचाव के लिए UPSC की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य

आपको बता दें कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के लिए मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य है. कैंडिडेट्स एग्जाम हॉल में पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर ले जा सकते हैं. परीक्षा हॉल/कमरों के साथ कैंपस में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

हर केंद्र पर उसकी क्षमता से एक तिहाई कैंडिडेट्स को बैठाया जाएगा. सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन हो रहा है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़