देश में लगा कोरोना का पहला टीका

आज देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सबसे बड़ी टीकाकरण ड्राइव की शुरुआत की. स्वास्थ्यमंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इस मौके पर कहा कि यह विश्व की सबसे बड़ी टीकाकरण ड्राइव होगी. हमने इससे पहले स्माल पॉक्स और पोलियो पर भी विजय पायी है. हम जल्द ही कोरोना पर भी विजय हासिल करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2021, 02:10 PM IST
  • लोगों ने ढोल बजाकर मनाई वैक्सीन लगने की खुशी
  • भूटान के प्रधानमंत्री लोताय त्शेरिंग ने पीएम मोदी को दी बधाई
देश में लगा कोरोना का पहला टीका

नई दिल्ली: देशभर में आज से ही कोरोना का टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू की गयी है. इस कार्यक्रम की शुरुआत भारत की राजधानी दिल्ली में एम्स से शुरू की गयी. जहां प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये भारत में कोरोना वैक्सीन लांच की. इस दौरान देश के स्वास्थ्यमंत्री डॉ हर्षवर्धन भी एम्स में मौजूद रहे.

देश में एम्स में कोरोना का पहला टीका लगाया गया. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) की मौजूदगी में एक सफाईकर्मी मनीष कुमार (Manish Kumar) को पहला कोरोना टीका लगाया गया.

इसके बाद एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) को भी कोरोना का टीका लगाया गया.

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने भी एम्स में कोरोना का टीका लगवाया. डॉ पॉल एम्स, नई दिल्ली में संकाय के सदस्य भी रहे हैं. डॉ पॉल ने आयुष्मान भारत योजना तैयार करने में अहम भूमिका निभायी थी.  

इसे भी पढ़ें- सेंटर्स पर ऐसे लगेगी वैक्सीन, समझिए पूरी प्रकिया

बिहार-आंध्र प्रदेश में भी लगा टीका
बिहार में पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान(IGIMS) के सफाईकर्मी रामबाबू को कोरोना का पहला टीका लगाया गया. इसके बाद दूसरी वैक्सीन एक एम्बुलेंस ड्राइवर अमित कुमार (Amit Kumar) को दी गयी. इस दौरान अस्पताल में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) भी मौजूद रहे.  

आंध्र प्रदेश में एक महिला स्वास्थ्यकर्मी पुष्पा कुमारी को कोरोना का पहला टीका लगाया गया.

छतीसगढ़ में रायपुर में स्थित डॉ बी आर अंबेडकर अस्पताल की एक सफाईकर्मी महिला तुलसा टांडी को कोरोना का पहला टीका लगाया गया.  ओडिशा के भुवनेश्वर में एम्स के पूर्व निदेशक तथा एसओए यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ अशोक मोहापात्रा ने एसयूएम अस्पताल में पहला टीका लगवाया.

कश्मीर (Kashmir) के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में पहला टीका लगाया गया. कश्मीर में एक वालंटियर को पहला टीका लगाया गया. वालंटियर ने टीका लगने के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह सौभाग्यशाली कि उसे कोरोना का पहला टीका लगाया गया.

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में लगा पहला टीका
गुजरात में मुख्यमंत्री विजय रुपानी (Vijay Rupani) और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) की मौजूदगी में अहमदाबाद के एक सिविल अस्पताल में कोरोना का पहला टीका लगाया गया.

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भी टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की गई. जहां नर्स बिजी टोनी को पहला कोरोना टीका लगाया गया. इसके बाद सेंट्रल दिल्ली के सीडीएमओ डॉ. पुनीत पाठक को दूसरा कोरोना टीका लगाया गया.

भारत में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की सबसे बड़ी ड्राइव की शुरुआत पर भूटान के प्रधानमंत्री लोताय त्शेरिंग ने देश के प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) को बधाई दी.  

देश में वैक्सीन लगने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद देश के सभी राज्यों में ख़ुशी की लहर देखने को मिली. कई जगहों पर लोगों ने ढोल बजाकर एवं पटाखे फोड़कर वैक्सीन आने की ख़ुशी मनाई. टीकाकरण की प्रकिया शुरू होने के बाद लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें- Corona Vaccine: भावुक हुए PM Modi ने कोरोना काल को किया याद, पढ़िए 11 बड़ी बातें

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़