कब घटनी शुरू होगी भारत की आबादी, संयुक्त राष्ट्र का पूर्वानुमान

भारत की आबादी अगले तीन दशक तक बढ़ने के बाद घटनी शुरू हो सकती है. संयुक्त राष्ट्र ने ये अनुमान लगाया है. बता दें कि भारत के दुनिया में सर्वाधिक आबादी वाला देश बन चुका है.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Apr 19, 2023, 06:24 PM IST
  • भारत की जनसंख्या 142.86 करोड़ है
  • चीन की जनसंख्या 142.57 करोड़ है
कब घटनी शुरू होगी भारत की आबादी, संयुक्त राष्ट्र का पूर्वानुमान

नयी दिल्ली: भारत दुनिया में सर्वाधिक आबादी वाला देश बन चुका है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र का पूर्वानुमान है कि देश की जनसंख्या अगले 30 साल तक बढ़ती रह सकती है. उसके बाद यह घटनी शुरू होगी. 

कितनी है अभी जनसंख्या
संयुक्त राष्ट्र के ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत की जनसंख्या 142.86 करोड़ है. चीन की जनसंख्या 142.57 करोड़ है और यह दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है. 

2050 तक भारत की जनसंख्या
विश्व जनसंख्या पूर्वानुमान-2022 के अनुसार 2050 तक भारत की जनसंख्या 166.8 करोड़ पहुंच सकती है, वहीं पड़ोसी देश चीन की आबादी घटकर 131.7 करोड़ हो सकती है. 

केरल और पंजाब में बुजुर्ग आबादी अधिक
संयुक्त राष्ट्र के विश्लेषण के अनुसार भारत की जनसांख्यिकी अलग-अलग राज्य में अलग हो सकती है. इसमें कहा गया कि केरल और पंजाब में बुजुर्ग आबादी अधिक है.वहीं बिहार और यूपी में युवा आबादी अधिक है. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की भारत की प्रतिनिधि और भूटान की निदेशक एंड्रिया वोज्नार ने कहा, ‘‘भारत की 1.4 अरब आबादी को अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए.’’

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़