कौन हैं सुधा मूर्ति जिन्हें राज्यसभा के लिए किया गया मनोनीत, करोड़ों में है नेटवर्थ, ब्रिटिश पीएम से है खास रिश्ता

Sudha Murty Profile: समाजसेवी और लेखिका सुधा मूर्ति को शुक्रवार को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विविध क्षेत्रों में उनके योगदान की सराहना की. मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि उच्च सदन में उनकी मनोनयन 'नारी शक्ति' का एक सशक्त प्रमाण है, जो राष्ट्र की नियति को आकार देने में महिलाओं की ताकत और क्षमता का उदाहरण भी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 8, 2024, 02:04 PM IST
  • जानिए कौन हैं सुधा मूर्ति?
  • नारायण मूर्ति को दिया था उधार
कौन हैं सुधा मूर्ति जिन्हें राज्यसभा के लिए किया गया मनोनीत, करोड़ों में है नेटवर्थ, ब्रिटिश पीएम से है खास रिश्ता

नई दिल्लीः Sudha Murty Profile: समाजसेवी और लेखिका सुधा मूर्ति को शुक्रवार को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विविध क्षेत्रों में उनके योगदान की सराहना की. मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि उच्च सदन में उनकी मनोनयन 'नारी शक्ति' का एक सशक्त प्रमाण है, जो राष्ट्र की नियति को आकार देने में महिलाओं की ताकत और क्षमता का उदाहरण भी है. 

उन्होंने कहा, 'मुझे खुशी है कि भारत की राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति जी को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है. सामाजिक कार्य, परोपकार और शिक्षा सहित विविध क्षेत्रों में सुधा जी का योगदान असीम और प्रेरणादायक रहा है.' 

 

कौन हैं सुधा मूर्ति?

इंफोसिस के सह-संस्थापक एन. आर. नारायणमूर्ति की पत्नी 'मूर्ति ट्रस्ट' की अध्यक्ष भी हैं और उन्होंने कई किताबें लिखी हैं. मूर्ति 73 वर्ष की हैं और संसद के उच्च सदन के लिए उनका मनोनयन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन हुआ है. उन्हें वर्ष 2006 में पद्मश्री और 2023 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

सुधा मूर्ति समाजसेवा में व्यस्त रहती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनकी नेटवर्थ लगभग 775 करोड़ रुपये है. वहीं उनकी सालाना कमाई 300 करोड़ रुपये बताई जाती है. वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षरा मूर्ति की मां भी हैं. उन्हें काफी ताकतवर महिला माना जाता है. हालांकि इसके बाद भी वह काफी सादगी से रहती हैं.

नारायण मूर्ति को दिया था उधार

सुधा मूर्ति को लेकर एक किस्सा यह भी मशहूर है कि उन्होंने 1981 में इंफोसिस की शुरुआत के दौरान अपने पति एन नारायणमूर्ति को 10 हजार रुपये उधार दिए थे. हालांकि बाद में नारायण मूर्ति ने यह रकम उनको वापस दी थी. इस किस्से को खुद सुधा मूर्ति ने एक टीवी शो में साझा किया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़