कौन हैं निलंबित BJP नेता टी. राजा सिंह, 3 दिन में दूसरी बार पुलिस ने किया गिरफ्तार

दरअसल राजा सिंह और विवादों का पुराना नाता रहा है. यही कारण है कि सितंबर 2020 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने राजा सिंह को डैंजरस इंडिविजुअल यानी खतरनाक आदमी बताते हुए बैन कर दिया था. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2022, 06:41 PM IST
  • बजरंग दल से जुड़े रहे हैं टी. राजा सिंह.
  • गो-रक्षक के नाम से हैदराबाद में मशहूर.
कौन हैं निलंबित BJP नेता टी. राजा सिंह, 3 दिन में दूसरी बार पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली. तेलंगाना के निलंबित बीजेपी विधायक टी. राजा सिंह को पुलिस ने तीन दिन के भीतर दूसरी बार गिरफ्तार किया है. मंगलवार को तेलंगाना पुलिस ने उन्हें पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने के लिए गिरफ्तार किया था. बाद में कोर्ट ने उन्हें चेतावनी देते हुए छोड़ दिया था. लेकिन छूटने के बाद राजा सिंह ने एक और वीडियो बनाया है जिसे लेकर उन्हें दूसरी बार गिरफ्तार किया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजा सिंह ने नए वीडियो में राज्य सरकार और असदुद्दीन ओवैसी पर निशाना साधा है. दरअसल राजा सिंह और विवादों का पुराना नाता रहा है. यही कारण है कि सितंबर 2020 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने राजा सिंह को डैंजरस इंडिविजुअल यानी खतरनाक आदमी बताते हुए बैन कर दिया था. 

5 बीजेपी विधायकों में इकलौते जो दोबारा जीते
15 अप्रैल 1977 को संयुक्त आंध्र की राजधानी हैदराबाद में जन्में राजा सिंह बजरंग दल से जुड़े  रहे हैं. 45 वर्षीय राजा सिंह तेलंगाना की गोशामहल सीट से लगातार दो बार से विधायक हैं. दिसंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जीते 5 बीजेपी विधायकों में वो इकलौते थे जिन्होंने दोबारा जीत हासिल की थी. 

बजरंग दल के सदस्य रहे लेकिन टीडीपी से की राजनीति की शुरुआत
बजरंग दल के सदस्य रहे राजा सिंह ने राजनीतिक शुरुआत तेलुगु देशम पार्टी के पार्षद के रूप में की थी. 2009 में मंगलहाट इलाके के पार्षद बने थे. लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले राजा सिंह ने बीजेपी ज्वाइन की और गोशामहल सीट कांग्रेस से छीन ली थी. 

क्या करते थे राजा सिंह के पूर्वज
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजा सिंह के पूर्वज कई पीढ़ी पहले हैदराबाद शिफ्ट हुए थे. उनके पूर्वज देवी-देवताओं की मूर्ति बनाने का काम करते थे. अपने पैतृक घर में बनी एक दुकान में राजा सिंह ऑडियो और वीडियो कैसेट बेचने का व्यापार करते थे. बाद में उन्होंने यह धंधा बंद कर इलेक्ट्रिक वायरिंग के काम की शुरुआत की थी. 

75 से ज्यादा मुकदमे दर्ज
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक निष्कासित बीजेपी विधायक पर 75 से ज्यादा मुकदमें दर्ज हैं. इसमें से ज्यादातर हेट स्पीच और कर्फ्यु ऑर्डर तोड़ने जैसे मामलों से जुड़े हुए हैं. राजा सिंह हैदराबाद और उसके आसपास के इलाकों में गो-रक्षक के रूप में मशहूर हैं. उनका दावा है कि उनके और उनके समर्थकों के पास हजारों की संख्या में गाय हैं. 

2019 में पुलिस लाठी चार्ज में सिर में लगी थी चोट
2019 में फ्रीडम फाइटर रानी अवंती बाई लोध की एक प्रतिमा बिना परमिशन लगाने के चक्कर में राजा सिंह को सिर में चोटें भी आई थीं. तब पुलिस लाठी चार्ज में राजा सिंह और उनके समर्थकों को चोट लगी थी. 

इसे भी पढ़ें- विधायक टी राजा पुलिस फिर गिरफ्तार, कहा- मैं किसी से डरता नहीं हूं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़