ऐसी जयंत सिन्हा से क्या गलती हुई, जो BJP ने पार्टी के बड़े नेता को ही 'कारण बताओ नोटिस' जारी कर दिया?

Jayant Sinha: यह नोटिस झारखंड के हजारीबाग निर्वाचन क्षेत्र में सोमवार को मतदान के दौरान जयंत सिन्हा के अनुपस्थित रहने के बाद आया है. नोटिस में भाजपा ने अपनी पार्टी के नेता से कई सवाल किए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 21, 2024, 11:37 AM IST
  • जयंत सिन्हा से BJP ने दो दिनों में मांगा जवाब
  • जयंत सिन्हा से BJP को कई शिकायत
ऐसी जयंत सिन्हा से क्या गलती हुई, जो BJP ने पार्टी के बड़े नेता को ही 'कारण बताओ नोटिस' जारी कर दिया?

Jayant Sinha: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव प्रचार में भाग नहीं लेने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और उन पर पार्टी की छवि खराब करने का आरोप लगाया है. भाजपा ने यह भी कहा कि जयंत सिन्हा ने मौजूदा आम चुनाव में अपना वोट भी नहीं डाला.

यह नोटिस झारखंड के हजारीबाग निर्वाचन क्षेत्र में सोमवार को मतदान के दौरान जयंत सिन्हा के अनुपस्थित रहने के बाद आया है. बीजेपी के प्रदेश महासचिव आदित्य साहू ने कारण बताओ नोटिस में लिखा है, 'जब से पार्टी ने मनीष जयसवाल को हजारीबाग लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है तब से आप संगठनात्मक कार्य और चुनाव प्रचार में कोई रुचि नहीं ले रहे हैं. आपने अपने मताधिकार का प्रयोग करना भी उचित नहीं समझा. आपके आचरण से पार्टी की छवि खराब हुई है.'

दो दिनों में मांगा जवाब
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के निर्देश के बाद भाजपा ने जयंत सिन्हा से दो दिनों के भीतर स्पष्टीकरण भी मांगा है.

आदित्य साहू के मुताबिक, इस मुद्दे से जुड़ी आगे की कार्रवाई जयंत सिन्हा के नोटिस के जवाब पर निर्भर करेगी.

इससे पहले मार्च में, तृणमूल कांग्रेस नेता यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से उन्हें प्रत्यक्ष चुनावी कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया था, जिससे संकेत मिलता है कि वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे. जयंत सिन्हा के मुताबिक, वह राहत चाहते थे ताकि वह वैश्विक जलवायु परिवर्तन से निपटने पर ध्यान केंद्रित कर सकें.

सिन्हा की उपलब्धि
बता दें कि सिन्हा झारखंड के हजारीबाग से मौजूदा सांसद हैं. इससे पहले, सिन्हा ने 2014 और 2019 तक भारत के मंत्रिपरिषद में और वित्त राज्य मंत्री और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया. भाजपा सांसद को उड़ान क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना शुरू करने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है, जिसने तीन वर्षों में भारत में परिचालन हवाई अड्डों की संख्या में 50 प्रतिशत का विस्तार किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़