बापू को चढ़ाए श्रद्धा के फूल, राजघाट पर लगाया पौधा, विजिटर्स बुक में लिखा-यह एक शानदार सम्मान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके भारत दौरे के दूसरे दिन मंगलवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में 21 तोपों की सलामी दी गई और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस मौके पर डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी बेटी इवांका और फर्स्ट लेडी इवांका भी मौजूद थी. राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के आने पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका स्वागत किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2020, 11:54 AM IST
बापू को चढ़ाए श्रद्धा के फूल, राजघाट पर लगाया पौधा, विजिटर्स बुक में लिखा-यह एक शानदार सम्मान

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और उनके परिवार की दूसरे दिन की भारत यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. मंगलवार का यह दिन दोनों ही देशों के लिए काफी अहम साबित होने वाला है. आज ट्रंप और मोदी के बीच कई खास समझौते होने हैं. लेकिन इससे पहले ट्रंप परिवार महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पहुंचा और यहां उन्हें श्रद्धांजलि दी. इससे पहले ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत हुआ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने यहां उनका औपचारिक स्वागत किया. इसके बाद उन्हें तीनों सेनाओं ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया. 

दिल्ली में आग तो मुंबई तक फैली CAA विरोध की चिंगारी

हैदराबाद हाउस पहुंचे ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके भारत दौरे के दूसरे दिन मंगलवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में 21 तोपों की सलामी दी गई और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस मौके पर डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी बेटी इवांका और फर्स्ट लेडी मैलानिया  भी मौजूद थीं. राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के आने पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के बाद ट्रंप महात्मा गांधी श्रद्धांजलि देने राजघाट निकल गए.

जहां उन्होंने गांधी की समाधि पर पुष्प चढ़ाने के बाद विजिटर बुक में संदेश लिखा. उसके बाद वह हैदराबाद हाउस के लिए निकल गए, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मंगलवार को होने वाली बातचीत बेहद अहम है.

भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, बातचीत में दोनों नेताओं की ओर से विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है. इनमें व्यापार और निवेश, रक्षा एवं प्रतिरक्षा, धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, शामिल होने की उम्मीद है. 

मौजपुर में फिर पत्थरबाजी, हिंसा जारी, मौत से जूझ रहे हैं शाहदरा डीएसपी

राजघाट पर लगाया पौधा
भारत दौरे पर आने वाले राष्ट्राध्यक्ष एवं गणमान्य विदेशी मेहमान अक्सर राजघाट जाकर सत्य अहिंसा के प्रबल पुजारी एवं विश्व बंधुत्व के मसीहा महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए राजघाट जाते हैं.

दिल्ली राजघाट पर विजिटर्स बुक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का संदेश, 'अमेरिकी लोग महान महात्मा गांधी के विचारों के साथ एक संप्रभु और अद्भुत भारत के साथ दृढ़ता से खड़े हैं.

यह एक शानदार सम्मान है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने राजघाट पर एक पौधा लगाया.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़