Andhra Pradesh: मछुआरे के जाल में ये दुर्लभ मछली, रातों रात हो गया मालामाल

आंध्रप्रदेश के एक मछुआरे के जाल में दुर्लभ प्रजाति की मछली फंसी है. इस मछली को GHOL नाम से जाना जाता है ये बहुत कीमती मानी जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2020, 05:49 PM IST
    • चीन में है GHOL मछली की सबसे अधिक मांग
    • यह मछली स्वादिष्ट तो होती ही है साथ ही मछली के अंगों के औषधीय गुणों के कारण पूर्वी एशिया में इसकी कीमत बहुत ज्यादा है
Andhra Pradesh: मछुआरे के जाल में ये दुर्लभ मछली, रातों रात हो गया मालामाल

विशाखापत्तनम: आंध्र प्रदेश के गुंटूर (Guntur) में एक मछुआरे की जिंदगी में रातोंरात बड़ा बदलाव आ गया. उनके जाल में एक ऐसी मछली लगी है जिससे उसकी किस्मत बदल गयी. गुंटूर के रहने वाले इस मछुआरे के जाल में दुर्लभ प्रजाति की GHOL मछली फंस गई. अपनी मेडिकल प्रॉपर्टी के लिए मशहूर इस मछली की कीमत मार्केट में 11 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है.

चीन में है GHOL मछली की सबसे अधिक मांग

आपको बता दें कि GHO मछली की सबसे अधिक मांग चीन में हैं. गुंटूर जिले की बापतेला मंडल के दानापेट गांव के निवासी दोनी देवुडू नामक मछुआरे के हाथ यह मछली लगी, जिसे सामान्य तौर पर घोल (Otolithoides biauritus) के नाम से जाना जाता है. महाराष्ट्र के व्यापारियों ने मछुआरे से मछली खरीद ली हैं और इन्हें चीन भेजे जाने की योजना है.

क्लिक करें- प्रसिद्ध गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, कुछ महीने पहले हुए थे Corona Positive

1लाख 4 हजार रुपये में बिकी मछली

आपको बता दें कि प्रकासम जिले के मत्स्य पालन विभाग के जॉइंट डायरेक्टर ए. चंद्रशेखर रेड्डी ने बताया कि मछुआरे ने एक लाख 4 हजार रुपये में मछली को वडारेवू के बाबा सी फूड्स के मालिक येरिपिल्ली दाराकोंडा को बेच दिया. गौरतलब है कि 24.8 किलो मछली का ब्लैडर 520 ग्राम का था. मार्केट में इस मछली का एक किलो ब्लैडर 3.5 से 11 लाख रुपये के हिसाब से बिकता है. मुझे 520 ग्राम मछली मिली थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार और साइज के आधार पर भी दाम तय होता है.

आपको बता दें कि यह मछली स्वादिष्ट तो होती ही है साथ ही मछली के अंगों के औषधीय गुणों के कारण पूर्वी एशिया में इसकी कीमत बहुत ज्यादा है. यहां तक कि GHOL (ब्लैकस्पॉटेड क्रॉकर, वैज्ञानिक नाम प्रोटोनिबा डायकांथस) को 'सोने के दिल वाली मछली' के रूप में भी जाना जाता है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़