close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दीपोत्सव में नया रिकॉर्ड बनाने को तैयार अयोध्या

धार्मिक नगरी अयोध्या इस बार दीपावली पर ज्यादा जगमग होगी. एक बार फिर अयोध्या दिव्य और भव्य दीपोत्सव की साक्षी बनेगी.

दीपोत्सव में नया रिकॉर्ड बनाने को तैयार अयोध्या

नई दिल्ली: अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी गई है. और एक बार फिर से अयोध्या नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. आपको बता दें कि पिछले वर्ष भी योगी सरकार ने अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाया था. जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना था. सरकारी व्यवस्था के तहत इस बार 4 लाख दीपों को जलवाने का रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है. इससे जुड़ी तैयारियों की समीक्षा में यूपी सरकार के मंत्री से लेकर जिला प्रशासन लगातार बैठकें कर  रहे हैं.

शनिवार को दीपोत्सव की तैयारी की समीक्षा बैठक की गई. अब कमिश्नर 14 अक्टूबर को तैयारी की अंतिम समीक्षा करेंगे. लगभग सारे संस्थानों को हर हाल में 15 अक्टूबर तक सारे कार्य पूरा करवाने की हिदायत दी गई है.
सरकारी सूत्रों के मुताबिक 15 अक्टूबर को मुख्य सचिव गृह और डीजीपी सहित जिले के वरिष्ठ अधिकारियों की दीपोत्सव की तैयारी को लेकर विशेष बैठक होगी जिसमें दीपोत्सव को अंतिम रूप दी जाएगी. पर्यटन विभाग को पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करने का काम सौंपा गया है. 

इस बार सिर्फ यह राम की पैड़ी तक सीमित नहीं रहेगा. इस बार इसे पूरे जिले में मनाया जाएगा. पूरी रामनगरी में तीन दिन तक 24, 25 और 26 अक्टूबर, अयोध्या के हर घर में दीये जलेंगे.  इस बार गुप्तारघाट, भरतकुंड समेत अयोध्या के 13 प्रमुख मंदिरों में तीन दिनों तक 5001 दीये जलाए जाएगें. इसके अलावा अयोध्या के सभी 10 हजार मंदिरों में भी दीये जला कर मंदिरों को जगमग किया जाएगा. 

इस बार अयोध्या के दीपोत्सव में पांच देशों - मॉरिशस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सूरीनाम और नेपाल की रामलीला मंडलियों को बुलाया गया है. इन देशों की रामलीला मंडलियां अपनी-अपनी शैली में रामलीला का मंचन करेंगी. इसके अलावा देश के विभिन्न कोनों से करीब 32 सांस्कृतिक दलों का कार्यक्रम होगा. एवं श्रीलंका से भी विभिन्न प्रकार के कलाकार आकर अपने कला का प्रदर्शन करेंगे. चित्रकला का भी  प्रदर्शन किया जाएगा. इनमें भगवान राम के जीवन का चित्रण होगा.

दीपोत्सव को बड़ा और अद्भुत बनाने की मुहिम चलायी जा रही है. घोषणाएं की जा रही हैं. इसके अलावा जिला प्रशासन ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों, शिक्षकों और बच्चों को भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भागीदारी अदा करने के लिए निवेदन की है. लोगों की जनभागीदारी बढ़ाने के लिए लोगों से जनसंर्पक किया जा रहा है. कई समाजसेवी संस्थाएं भी जुड़ चुकी हैं. भव्य दीपोत्सव के दौरान सरयू नदी पर लेजर शो का आयोजन भी किया जा रहा है और LED TV के जरिए पूरे शहर में इसका प्रसारण किये जाने की तैयारी भी की जा रही है.