नई दिल्ली: क्या जीवन सिर्फ हमारी ही धरती पर है? ये सवाल हर किसी के मन में आता है कि क्या एलियंस(परग्रही लोगों) का अस्तित्व है? पिछले कई दिनों से वैज्ञानिकों को सुदूर अंतरिक्ष से ऐसे संदेश हासिल हो रहे हैं. जिससे लगता है कि धरती के अलावा दूसरे ग्रहों पर भी जीवन है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरे ग्रह के लोगों का संदेश मिलने की संभावना
कनाडा के एक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष से आ रहा एक खास संदेश पकड़ा है. खास बात ये है कि ये संदेश हर 16 दिन पर भेजा जा रहा है. ये संदेश रेडियो सिग्नल के तौर पर आ रहा है. जो कि एक खास समय में बौछार की तरह आता है. संचार विज्ञान की भाषा में इन्हें फास्ट रेडियो ब्रस्ट (एफआरबी) कहा जाता है। इस रेडियो तरंगों की बौछार में छिपे संदेश को डिकोड करने के लिए वैज्ञानिक जीतोड़ कोशिश कर रहे हैं.
शुरुआत में ये संकेत नियमित तौर पर नहीं आ रहे थे. लेकिन बाद में ये एक खास समय अंतराल पर आने लगे और ज्यादा स्पष्ट हो गए. जिससे पता चलता है कि इन्हें किसी खास उद्देश्य से भेजा जा रहा है.



कनाडा के वैज्ञानिकों ने पकड़ा ये संदेश
अंतरिक्ष से आ रहे ये संदेश कनाडा के CHIMI(Canadian Hydrogen Intensity Mapping Experiment) यानी कैनेडियन हाइड्रोजन इंटेंसिटी मैपिंग एक्सपेरिमेन्ट में लगे वैज्ञानिकों ने पकड़ा है. कनाडा के एस्ट्रोफिजिक्स इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक इस प्रयोग में कई सालों से जुटे हुए थे. इसी दौरान एक स्नातक शोध छात्र का ध्यान सुदूर अंतरिक्ष से आ रहे इन संदेशों पर गया. सबसे पहले उसी ने पता लगाया कि ये रेडियो संदेश हर 16 दिन के अंतराल पर आ रहे हैं. ये संदेश इतने नियमित तरीके से धरती पर पहुंच रहे हैं कि वैज्ञानिक इस बात पर लगभग एक मत हो चुके हैं कि ये महज एक संयोग नहीं है.


इस तरीके से रेडियो संकेतों में छिपे संदेश का पता लगाया जा रहा है
यूरोप के EVN टेलीस्कोप के आंकड़ों से भी कनाडा के वैज्ञानिकों की खोज की पुष्टि हो रही है. पिछले साल 19 जून 2019 को इन्हें सुने जाने के बाद हाईड्रोजन परमाणुओं के बीच होने वाले कंपनों की मदद से इन संकेतों को वैज्ञानिक दर्ज करके आंकड़े तैयार कर रहे हैं. इस विधि से एक खास अंतराल पर आने वाले रेडियो संदेशों की मैपिंग की जाती है. ये खास संदेश एक खास पैटर्न पर आ रहे हैं. जिन्हें वैज्ञानिक डिकोड करने की कोशिश में लगे हैं.



किसी गतिमान वस्तु से आ रहे हैं संदेश
वैज्ञानिकों को ये जानने में सफलता मिल गई है कि यह धरती से लगभग 500 मिलियन (करीब 50 करोड़) प्रकाश वर्ष दूर से आ रहे हैं. वैज्ञानिकों ने 409 दिनों तक अंतरिक्ष से आ रहे इस रेडियो ब्रस्ट पर नजर बनाए रखी. उन्होंने पाया कि ये तरंगें अंतरिक्ष से चार दिनों तक एक घंटे तक आती रहती हैं. फिर ये आनी बंद हो जाती है. इसके बाद 12 दिनों तक शांति रहती है. फिर ये प्रक्रिया 12 दिनों बाद शुरु हो जाती है और 4 दिनों तक जारी रहती है.
 
खास बात ये है कि ये तरंगे अलग-अलग स्थानों से आ रही हैं. जिससे लगता है कि ये अंतरिक्ष में घूम रहे किसी ग्रह या यान से आ रही हैं. क्योंकि पहले फास्ट रेडियो ब्रस्ट तारों एवं धातुओं वाले एक छोटी गैलेक्सी से आया था. लेकिन दूसरा संकेत एक दूसरी आकाश गंगा जैसी घुमावदार गैलेक्सी से आया था.


अगर इन संदेशों के बारे में पता चल जाता है तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि धरती के अलावा भी अंतरिक्ष में जीवन है.


ये भी पढ़ें--मिलिए बीकानेर के 'पगड़ी किंग' कहे जाने वाले किशन से, जो बना चुके हैं खास रिकॉर्ड


ये भी पढ़ें--दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति भी है Statue of Unity


ये भी पढ़ें--प्रतिबंधित हिंदी फिल्म की रील मिली साठ साल के बाद


ये भी पढ़ें--जयपुर में पुलिस ने बरामद की सोने की दुर्लभ कुरान, बांग्लादेश में बेचने की थी तैयारी