जयपुर में पुलिस ने बरामद की सोने की दुर्लभ कुरान, बांग्लादेश में बेचने की थी तैयारी

राजस्थान के जयपुर में कुछ लुटेरों ने सोने के अक्षरों में लिखी गई दुर्लभ कुरान लूट ली. ये लोग इसे बांग्लादेश ले जाकर बेचने की तैयारी कर रहे थे. लेकिन जयपुर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए लुटेरों को तुरंत दबोच लिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2020, 08:54 PM IST
    • जयपुर पुलिस ने बरामद की स्वर्ण अक्षरों में लिखित कुरान
    • बांग्लादेश में बेचने की प्लानिंग कर रहे थे लुटेरे
    • सम्राट अकबर ने दान की थी कुरान
    • लुटेरों का पुराना है आपराधिक इतिहास
जयपुर में पुलिस ने बरामद की सोने की दुर्लभ कुरान, बांग्लादेश में बेचने की थी तैयारी

जयपुर: राजस्थान पुलिस ने सोने के अक्षरों में लिखी हुई दुर्लभ कुरान लूटने वाले बदमाशों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की है. जयपुर नॉर्थ जिला पुलिस को इन बदमाशों को गिरफ्तार करके एक बडी सफलता हाथ लगी है.

16 करोड़ है कुरान की कीमत
 जयपुर की माणक चौक थाना पुलिस ने एक ऐतिहासिक एंटिक दुर्लभ कुरान धार्मिक पुस्तक लूट कर करोड़ों में सौदा करने वाले एक शातिर बदमाश को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी का नाम बनवारी लाल है.

पुलिस ने आरोपी से स्वर्ण अक्षरों में लिखित ऐतिहासिक दुर्लभ कुरान पुस्तक भी बरामद कर ली है. आरोपी बनवारी अपने साथियों के साथ मिलकर इस दुर्लभ पुस्तक का बांग्लादेश की एक पार्टी से 16 करोड़ रूपये में सौदा कर रहा था. मगर नॉर्थ जिला पुलिस की डीएसटी टीम और माणक चौक थाना पुलिस को मुखबीर के जरिए आरोपी के बारे में जानकारी मिली.

बेहद पुरानी है ये कुरान
जयपुर पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपी को बाईजी का खंदा से दबोच लिया. पुलिस के मुताबिक आरोपी कुरान खरीदने के लिए भीलवाड़ा में अपने आधा दर्जन साथियों के साथ गया. इस दौरान आरोपी परिवादी योगेंद सिंह मेहता के साथ मारपीट कर ये कुरान लेकर फरार हो गए. इस पर पीड़ित ने आरोपियों के खिलाफ भीलवाड़ा के सुभाष नगर थाना मे मामला भी दर्ज कराया.

सम्राट अकबर ने दान में दी थी कुरान
जांच में सामने आया है कि परिवादी के पूर्वजों को बरामद की गई ऐतिहासिक पुस्तक सम्राट अकबर की ओर से दान में दिए गए माडलगढ़ किले के साथ दी गई थी, जिसका ये सौदा करने के लिए भीलवाड़ा आए थे.

लुटेरों का है पुराना आपराधिक इतिहास 
जांच पड़ताल में सामने आया है कि आरोपियों के खिलाफ लूट, चोरी, डकैती, ठगी के दर्जनों मामले दर्ज हैं. मामले में पुलिस आरोपियों दो साथियों को नकली नोटों के साथ पहले गिरफ्तार कर चुकी है.

ये भी पढ़ें- मंदसौर के दुल्हे ने रचाई चीन की दुल्हनिया से शादी

ये भी पढ़ें-इस साल और बढ़ जाएगी भारतीयों की सोने की भूख

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में दिखे चार हिम तेंदुए

ये भी पढ़ें-धरती पर जल प्रलय की आशंका, करोड़ो लोगों पर मंडराया बर्बादी का खतरा

ट्रेंडिंग न्यूज़