दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति भी है Statue of Unity

गुजरात में बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति भी Statue of Unity ही है. जानिए कैसे 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2020, 09:40 PM IST
    • दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है Statue of Unity
    • दुनिया की सबसे छोटी प्रतिमा भी है Statue of Unity
    • सूरत शहर में किया गया कमाल
    • नंगी आंखों से देखना मुश्किल है Statue of Unity को
दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति भी है Statue of Unity

सूरत: गुजरात की एक कंपनी ने विश्व प्रसिद्ध Statue of Unity की शानदार नकल तैयार की है. जहां ये मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति मानी जाती है. वहीं सूरत की इस 3D एनिमेशन कंपनी ने उसकी सबसे छोटी रिप्लिका बनाई है. 

ऊंचाई 13 मिलीमीटर और वजन 1 ग्राम से भी कम
यह नन्ही Statue of Unity रेसीन मेटेरियल से बनी है. इसकी ऊंचाई 13mm है और इसका वजन एक ग्राम जितना भी नहीं है.गुजरात के लिए गौरव की बात है कि दुनिया में विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा यानी स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी गुजरात में है और सबसे छोटी स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी की प्रतिमा भी गुजरात में ही है जहां इन दोनों मूर्तियों ने रिकॉर्ड बनाया है. 

सिर्फ 30 मिनट में किया गया ये कमाल
Statue of Unity ने वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया (World record india) में अपनी जगह बना ली है. इसे बनाने में कई सालों का समय लगा. लेकिन इसकी नन्हीं रेप्लिका को बनाने में मात्र 30 मिनट का समय लगा. इसे अत्याधुनिक तकनीक अल्ट्रावायलेट लेजर की मदद से तैयार किया गया है. जब दुनिया की सबसे ऊंची और विशाल मूर्ति गुजरात में स्थापित की गई तभी इसकी सबसे छोटी रेप्लिका बनाने को लेकर विचार तब शुरू हो गया था. 

नंगी आंखों से देखना है मुश्किल
यह प्रतिमा इतनी छोटी है कि इसे सामान्य आंखों से देख पाना भी मुश्किल है. लेकिन 3D इफेक्ट होने के कारण यह हूबहू स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी की तरह लगती है. वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया के बाद अब गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस प्रतिमा को भी शामिल किए जाने की प्रक्रिया शुरु की गई है.  

ये भी पढ़ें--स्वर्ण नगरी जैसलमेर में हुआ मरु महोत्सव का आगाज

ये भी पढ़ें--प्रतिबंधित हिंदी फिल्म की रील मिली साठ साल के बाद

ये भी पढ़ें--जयपुर में पुलिस ने बरामद की सोने की दुर्लभ कुरान, बांग्लादेश में बेचने की थी तैयारी

ट्रेंडिंग न्यूज़