लिटिल मास्टर का एक रिकार्ड तो डान ब्रैडमैन भी नहीं छू पाये

भारतीय क्रिकेट के मील के पत्थरों की बात की जाये तो वह सुनील गावस्कर के बिना पूरी नहीं हो सकती. आज दस जुलाई को लिटिल मास्टर का जन्मदिन है और आज उनका एक रिकार्ड भी याद आया उनके सदाबहार प्रशंसकों को..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2020, 12:00 AM IST
    • टेस्ट क्रिकेट की चारों पारियों में दोहरा शतक
    • आज दस जुलाई को इकत्तर साल के हो गये गावस्कर
    • उनसा डेब्यू किसी का नहीं
    • डेब्यू सीरीज में सर्वाधिक 774 रन बनाये थे
लिटिल मास्टर का एक रिकार्ड तो डान ब्रैडमैन भी नहीं छू पाये

नई दिल्ली. सबसे पहले तो ज़ी न्यूज़ भारतीय क्रिकेट के बिग मैन याने लिटिल मास्टर को उनके जन्मदिवस पर शुभकामनायें देना चाहेगा. ईश्वर उन्हें शतायु बनाये ताकि वे लगातार देश के क्रिकेट को अपने योगदान से नवाजें.  बहुत सारे क्रिकेट के कीर्तिमान हैं  सुनील गावस्कर के नाम किन्तु एक ऐसा भी खास रिकॉर्ड, जिसके करीब महान डॉन ब्रैडमैन भी पहुंच नहीं पाए.

 

चारों पारियों में लगाये दोहरा शतक

दोहरे शतक से जुड़ा है भारत के लिटिल मास्टर का यह कारनामा जिससे दुनिया के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन भी वंचित रह गये हैं. ये तो मानना होगा कि उनका ये कीर्तिमान जिसमें अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में उन्होंने 12 दुहरे शतक लगाये हैं, दूसरे बड़े बल्लेबाजों के लिये संभव न हो सका. किन्तु जो भारत के सुनील गावसकर ने किया वो स्वयं ब्रैडमेन से संभव न हो सका - टेस्ट क्रिकेट22 के लंबे प्रारूप की चारों पारियों में दोहरे शतक लगाने का कारनामे पर तो बस एक ही बल्लेबाज का नाम लिखा है - सुनील मनोहर गावस्कर

71 साल के हो गये गावस्कर

आज दस जुलाई को भारत की बल्लेबाजी के एक महान स्तंभ सुनील मनोहर गावस्कर 71 साल के हो गये हैं जबकि उन्हें देखने पर वे आज भी पैंतालिस से पचास के बीच के ही लगते हैं. ऊर्जा से लबालब  वयोवृद्ध भारतीय क्रिकेट सेनानी सुनील गावस्कर 10,000 टेस्ट रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं.

 

उनसा डेब्यू किसी का नहीं

लिटिल मास्टर जैसा क्रिकेट का डेब्यू कोई और नहीं कर सका है. तमाम अन्य अपने कीर्तिमानों के साथ उनका डेब्यू कीर्तिमान भी कुछ ऐसा है कि अब तक तोड़ा न जा सका है. गावस्कर ने अपनी डेब्यू सीरीज में सर्वाधिक 774 रन बनाये थे, वो कोई और नहीं बना पाया है.

ये भी पढ़ें. भारतीय व्यवासायी का सवा तीन हजार करोड़ का दान, बनेगी कोरोना वैक्सीन

ट्रेंडिंग न्यूज़