भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, 100 फीसदी ट्रेनें तय समय पर पहुंची गंतव्य स्थान तक

इतने सालों में भारतीय रेलवे ने पहली बार समयावधि के मामले में इतिहास रचा है. 1 जुलाई को चली सारी ट्रेनें अपने निर्धारित समय से स्टेशन से चली और तय समय पर ही अपने गंतव्य तक पहुंची जो भारतीय रेलवे के आज तक के इतिहास में कभी नहीं हुआ था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2020, 04:07 PM IST
    • 1 जुलाई, 2020 को रेलवे ने रचा इतिहास
    • सभी ट्रेनें समय से पहुंची गंतव्य स्थान तक
भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, 100 फीसदी ट्रेनें तय समय पर पहुंची गंतव्य स्थान तक

नई दिल्ली: भारतीय ट्रेने अक्सर लेट होती है और इससे सफर करने वालों के लिए यह एक आम बात हो गई है. लेकिन पहली बार भारतीय रेलवे ने इतिहास रच दिया है. 

समयावधि और लेट ट्रेनों की वजह से भारतीय रेलवे अक्सर सवालों के घेरे में भी आता रहता है. पर पहली बार 1 जुलाई, 2020 में भारतीय रेलवे के 100 फीसदी ट्रेनें अपने निर्धारित समय से चली और तय समय पर रेल अपने गंतव्य तक पहुंची. और इसके साथ ही यह इतिहास में पहली बार हुआ है जब 100 फीसदी ट्रेनें समय पर चली और पहुंची.

इससे पहले 23 जून के नाम रिकॉर्ड 99.54 प्रतिशत दर्ज था क्योंकि उस दिन महज एक ट्रेन अपने निर्धारित समय पर गंतव्य स्थान पर नहीं पहुंच पाई थी. बता दें कि 1 जुलाई को करीब 201 ट्रेनें चलाई गई थी. जो सभी तय समय से स्टेशनों पर पहुंची.

अब चीन से आयात भी रोकेगी मोदी सरकार.

वहीं इस उपलब्धि के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने बात की और कहा है कि भारतीय रेलवे भविष्य में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाएगी. जिसके तहत सभी परियोजनाओं पर काम चल रहा है. रेलवे ट्रैक, सिग्नल, कोच सभी चीजों को अपग्रेड किया जा रहा है. भारतीय रेलवे लगातार खुद में सुधार कर रही है.

IRCTC के तहत प्राइवेट ट्रेनें भी चलाई जा रही है. इसी के तहत तेजस ट्रेन चलाई जा रही है और ट्रेन के विलंब होने पर ट्रेन से सफर कर रहे यात्रियों को मुआवजा भी दिया जा रहा है.

ट्रेंडिंग न्यूज़