Ind Vs Aus: 3-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर सकता है भारत

India Vs Australia के बीच चल रहे टेस्ट मैच सीरीज में इंडियन क्रिकेट टीम बड़ा कमाल दिखा सकती है. भारतीय टीम को देखकर ऐसा लग रहा है कि 3-1 से भारत इस टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर सकता है..

Written by - Shashank Shekhar | Last Updated : Jan 2, 2021, 09:41 PM IST
  • सिडनी टेस्ट में भी भारत को करने पड़ सकते हैं तीन बदलाव
  • रोहित की वापसी से टीम का मनोबल सातवें आसमान पर
Ind Vs Aus: 3-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर सकता है भारत

नई दिल्ली: भारत ने मेलबर्न टेस्ट मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया है और बगैर नियमित कप्तान विराट कोहली के मिली इस जीत ने भारत के लिए ना सिर्फ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को रीटेन करने की तरफ कदम बढा दिया है, बल्कि भारत के पास तमाम ऑस्ट्रेलियाई दिगग्जों को जवाब देते हुए सीरीज को 3-1 से अपने नाम करने का भी सुनहरा अवसर है. और इसके पीछे हम आपको ठोस वजह भी देने वाले हैं कि आखिर हमें भारतीय टीम इस सीरीज को 3-1 से जीतती हुई क्यों नजर आ रही है.

भारतीय टीम पर दोहरी मार

एडिलेड के बाद कारवां मेलबर्न (Melbourne) पहुंचा और टीम की कमान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के हाथों में थी. भारतीय टीम पर दोहरी मार पड़ चुकी थी, एक बहुत मशहूर कहावत है "एक तो करैला उपर से नीम चढा" क्योंकि एक तरफ जहां विराट कोहली (Virat Kohli) इंडियन टीम का साथ छोड़ चुके थे तो वहीं पहले टेस्ट के खत्म होते-होते मो. शमी भी सीरीज से बाहर हो चुके थे. लेकिन इन सबको पीछे छोड़ते हुए इंडिया ने टीम में एक दो नहीं बल्कि चार परिवर्तन किये.

इसे भी पढ़ें- Rohit Sharma के फैंस के लिए बड़ी खबर, जानिए अब क्या हुआ?

खराब फॉर्म से जूझ रहे पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को बाहर का रास्ता दिखा कर शुभमन गिल (Shubhman Gill) को डेब्यू करने का मौका दिया गया. वहीं साहा की जगह पंत टीम में शामिल कर लिये गए, मों शमी की जगह मों सीराज को मौका दिया गया. और विराट के खाली जगह पर टीम में ऑलराउंडर जडेजा को मौका दिया गया.

जब रहाणे ने कंगारुओं को दी मात

यहीं से मेलबर्न के मैदान पर भारत (India) ने पिछली हार को भुलाकर बाउंस बैक करना शुरू कर दिया. भारत ने सबसे पहले तो ऑस्ट्रेलिया (Australia) को एक बार फिर 200 रनों के अंदर ही समेट दिया जबकि अंजिक्य रहाणे ने शानदार कप्तानी पारी खेलते हुए ना सिर्फ शतक जड़ा बल्कि टीम के सवा सौ से ज्यादा रनों की बढ़त भी दिलाई और भारत ने आखिरकार ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में भी 200 रनों पर ही ऑल आउट कर 70 रनों के मामूली से लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 विकेट से जीत हासिल कर ली.

इसे भी पढ़ें- Cricket Match in India: साल भर बाद भारत में क्रिकेट की वापसी, जानिए कैसे?

इस मुकाबले में किये गए सभी परिवर्तन भारत के लिहाज से शानदार साबित हुए. ओपनर शुभमन गिल जहां दोनों ही पारियों में शानदार नजर आए तो सिराज ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर 5 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किये. वहीं जडेजा ने भी भारत की पहली पारी में रहाणे के साथ शानदार बैटिंग कर भारत को बढत दिलाई थी.
 
अब सवाल ये उठता है कि क्या भारतीय टीम को अपने विनिंग कंबिनेशन के साथ छेड़छाड़ करना चाहिए या नहीं? तो इसका जवाब हां में मिलता नजर आ रहा है क्योंकि अगर भारत को इस सीरीज को रीटेन करना है तो बदलाव सिडनी टेस्ट में भी जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- Team India के लिए क्या पृथ्वी शॉ बोझ बनते जा रहे हैं ?

किसे मिलेगी टीम में जगह? जानिए

भारतीय टीम में तीसरे टेस्ट में भी 3 और बदलाव की संभावना नजर आ रही है. और इसमें सबसे पहला बदलाव होने वाला है उमेश यादव की जगह नवदीप सैनी (Navdeep Saini) या टी नटराजन को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलना. हालांकि सूत्रों के मुताबिक टी.नटराजन (T Natrajan) के टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का अवसर मिलता नजर आ रहा है. वहीं सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की जगह टीम में के एल राहुल (KL Rahul) को मौका दिया जा सकता है.

जबकि सिर्फ बल्लेबाजी के दम पर टीम में नजर आ रहे और पहले दोनों टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) की जगह टीम के साथ जुड़ चुके रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भी मौका मिलता नजर आ रहा है.

इसे भी पढ़ें- Virat Kohli के बिना भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर क्यों परेशान? जानिए यहां

अगर इंडियन टीम अगले टेस्ट मैचों में इस कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरती नजर आती है तो भारत के 3-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम करने की संभावना और भी प्रबल हो जाती है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़