ITBP के जवानों के लिए शुरू किया गया मैट्रोमोनियल पोर्टल

भारतीय अद्दसैनिकों ने उठाया सराहनीय कदम, ITBP के अविवाहित जवानों के लिए शुरू किया मैट्रोमोनियल पोर्टल. पहली बार इस तरह का कदम किसी अद्धसैनिक बलों के द्वारा उठाया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2019, 05:07 PM IST
    • पहली बार किसी अद्दसैनिक बल ने उठाया ऐसा कदम
    • अब तक 150 जवान कर चुके हैं पंजीकरण
ITBP  के जवानों के लिए शुरू किया गया मैट्रोमोनियल पोर्टल

नई दिल्ली: पहली बार किसी अद्धसैनिक बल के द्वारा ऐसा काम शुरू किया गया है जिसे किसी ने सोचा भी नहीं था. अद्धसैनिक बल ITBP ने बल में तैनात अविवाहित, विधवा व विधुर और तलाकशुदा सैनिकों के लिए जीवनसाथी खोजने के लिए मैट्रोमोनियल पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल का मकसद है बल में मौजूद सैनिकों व कर्मियों की मदद कर उनके लिए उचित लाइफ पार्टनर खोजा जा सकें.

दिल्ली NCR में बढ़े दूध के दाम, लिंक पर क्लिक कर जाने पूरी खबर.

क्यों है सराहनीय कदम

ITBP में करीब 90 हजार कर्मी हैं. जिसमें से करीब 25,000 अविवाहित पुरूष व 1000 महिलाएं हैं. अद्दसैनिक बल के सैनिक भी संगठन के अंदर ही जीवनसाथी की तलाश करते हैं क्योंकि सरकारी नियम के अनुसार अगर दोनों दंपती एक ही बटालियन में हैं तो उन्हें एक ही स्थान पर तैनाती की सुविधा दी जाती है. इसके अलावा एक ही जगह होने से पति-पत्नी एक-दूसरे के काम और जरूरतों को भी अच्छी तरह से समझ पाते हैं. यहीं सोच रखते हुए बल के IT डिपार्टमेंट को मैट्रोमोनियल पोर्टल का विकास करने के लिए कहा गया और अब तक करीब 150 जवानों ने पोर्टल पर अपना पंजीकरण दर्ज करवा चुके हैं. 

कहां की जाती है तैनाती

ITBP में तैनात सैनिकों की मुख्य रूप से चीन व भारत से लगती नियंत्रण रेखा(LC) और इंडो-तिब्बत सीमा की रक्षा करने की जिम्मेदारी होती है. ITBP में कुल 56 बटालियन सेवारत हैं और 4 स्पेशल बटालियन भी हैं. इसके अलावा 17 प्रशिक्षण केंद्र और 7 लॉजिस्टिक इस्टैब्लिशमेंट स्थापित की हुई है.  

21 जरूरी दवाओं के दाम 50 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं, जाने क्या आप तो नहीं करते इनका उपयोग लिंक पर क्लिक कर पढ़े खबर.

इस तरह की सोच रख कर भारतीय अद्धबल के सैनिकों व अफसरों ने एक नई पहल शुरू की है जिसका पूरा देश सराहना कर रहा है. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़