आकाश से गिरेंगी बिजलियां चीनी बौनों पर

चीनी बौनों की सेना ने अगर अब कोई दुस्साहस किया तो भारत से उसको दांत-तोड़ जवाब मिलेगा. भारत का आकाश गिरायेगा बिजलियां और ख़ाक में मिल जाएंगी शत्रु की सैन्य टुकड़ियां..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2020, 01:52 PM IST
    • एलएसी पर तैनात हो गई है आकाश मिसाइल
    • अत्याधुनिक रक्षा प्रणाली है आकाश मिसाइल
    • भूमि से वायु में आक्रमण करने वाली घातक क्षमता
    • ब्रम्होस मिसाइल ब्रह्मोस की भांति ही एक सुपरसॉनिक मिसाइल है आकाश
आकाश से गिरेंगी बिजलियां चीनी बौनों पर

नई दिल्ली.  लद्दाख में भारत की सीमा पर भारत तैयार है चोर चीन की हर बदतमीजी पर उसके दांत तोड़ने के लिए आकाश है बेकरार. भारत का आकाश सिखाएगा सबक युद्ध के लिए मरे जा रहे शत्रु चीन की निकम्मी सेना को. ये कोई धमकी नहीं है, ये एक सच है जो चीन के इस झूठ पर भारी पड़ने वाला है कि भारत से युद्ध की स्थिति में चीन फायदे में रहेगा.

 

एलएसी पर आ गया है आकाश

पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत ने आकाश को पहरेदारी दे दी है. आकाश सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली का अत्याधुनिक हथियार है जो चीन की सेना के किसी भी दुस्साहस पर कुछ ही सेकण्ड्स में ही करारा जवाब देने में सक्षम है. जब चीन ने अपने जंगी विमानों और हेलीकॉप्टरों की तैनाती सीमा पर बढ़ा दी तो भारत को यह कदम उठाना पड़ा है. 

आकाश मिसाइल की  रक्षा प्रणाली

आकाश वो अत्याधुनिक मिसाइल है जो कुछ ही क्षणों में शत्रु के युद्धक विमानों और ड्रोन को नेस्तोनाबूद कर सकती है. आज की आपातकालिक सामरिक स्थिति को देखते हुए इस मिसाइल में कुछ जरूरी परिवर्तन किए गए हैं और अब बढ़ी हुई क्षमता के साथ आकाश मिसाइल अत्यंत उच्च दुर्गम पर्वतीय स्थलों पर शत्रु सेना को तबाह कर सकती है.

आकाश की मारक क्षमता अत्यंत घातक है 

आकाश मिसाइल की विशेषता है कि यह भूमि से वायु में आक्रमण करने वाली घातक क्षमता रखती है. यह  ब्रम्होस मिसाइल ब्रह्मोस की भांति ही एक सुपरसॉनिक मिसाइल है जिसे भारत का पैट्रियॉट भी कहा जाता है. इसका भार सात सौ किलोग्राम है और वेधक गति 2.5 मैक है. इस वेग से उड़ कर आकाश मिसाइल पच्चीस किलोमीटर की परिधि में किसी भी उड़ती चीज पर मार करने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें. चोर चीन की चोर चाल: अब हांगकांग के रास्ते भेज रहा है सामान

ट्रेंडिंग न्यूज़