राजधानी दिल्ली में मानसून की आहट, इन राज्यों में हुई झमाझम बारिश

देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. मानसूनी बारिश भी अनेक राज्यों में हो रही है. राजधानी दिल्ली में भी देर रात से झमाझम बारिश होने की वजह से मौसम सुहावना हो गया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2020, 10:06 AM IST
राजधानी दिल्ली में मानसून की आहट, इन राज्यों में हुई झमाझम बारिश

नई दिल्ली: रात से हो रही तेज बारिश की वजह से दिल्ली में मानसून की आहट सुनाई पड़ गयी है. झमाझम बारिश होने की वजह से लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है. सोमवार सुबह ये बारिश दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तेज हो गयी जिसकी बजह से धौलपुर, समयपुर बादली समेत कई इलाकों में जलभराव हो गया. दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों में जोरदार बारिश होने से लोगों को सूरज की भीषण तपन से राहत मिली है और मौसम बहुत सुहावना हो गया है.

 

48 घंटे में दिल्ली में पहुंच सकता है मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक ये बारिश मानसून के जल्द ही आने की जानकारी दे रही है. आने वाले 48 घंटे में दिल्ली में मानसून दस्तक दे सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक यह बारिश पाकिस्तान से असम तक बने कम दबाव के क्षेत्र का परिणाम है. उन्होंने बताया कि उत्तर पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है.

इन राज्यों में भी बारिश

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है. वहीं, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड, ओडिशा और राजस्थान के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है. इनमें से कई राज्यों में रुक रुक बारिश रविवार से ही हो रही है.

ये भी पढ़ें- भारत ने तोड़ा चीन का मनोबल, हासिल की मनोवैज्ञानिक बढ़त

यूपी में हुई बारिश

उत्तर प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बादल झूमकर बरसे. आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मॉनसून पूरे जोर पर है जबकि पश्चिमी इलाकों में यह सामान्य है. इसके अलावा राजस्थान के पूर्वी हिस्सों के कई स्थानों पर पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. राज्य के अधिकतर हिस्सों में शनिवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. मध्यप्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी रविवार और सोमवार को बारिश हुई.

ट्रेंडिंग न्यूज़