लोको पायलट को नहीं पता था रास्ता, आगरा की जगह ट्रेन को ले पहुंचा राजस्थान

 रेलवे की तरफ से मिलिट्री के लिए स्पेशल मालगाड़ी ट्रेन चलाई गई थी. ट्रेन को मथुरा से आगरा पहुंचना था लेकिन वह राजस्थान के दौसा पहुंच गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 9, 2021, 11:41 AM IST
  • आगरा की जगह ट्रेन पहुंची दौसा
  • टला बड़ा हादसा, लोको पायलट और गार्ड पर होगी कार्रवाई
लोको पायलट को नहीं पता था रास्ता, आगरा की जगह ट्रेन को ले पहुंचा राजस्थान

नई दिल्ली: आप कई बार रास्ता भटक गए होंगे लेकिन क्या कभी ट्रेन का रास्ता भटके सुना है. जी हां कुछ ऐसा ही मिलिट्री ट्रेन का मामला सामने आया था जो निकली तो थी आगरा जाने के लिए लेकिन राजस्थान के दौसा पहुंच गई. 

दरअसल रेलवे की तरफ से मिलिट्री के लिए स्पेशल मालगाड़ी ट्रेन चलाई गई थी. ट्रेन को मथुरा से आगरा पहुंचना था लेकिन वह राजस्थान के दौसा पहुंच गई. यहां सबसे चौंकाने वाली बात तो यह थी कि ट्रेन चला रहें लोको पाइलट को भी ट्रेन के गंतव्य का रास्ता नहीं पता चला.

ये भी पढ़ें-UGC NET 2021 परीक्षा आवेदन की आज आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई.

मालगाड़ी में भारतीय सेना की जरूरत का सामान जा रहा था जिसमें कुछ सेना के लोग भी थे. हैरानी की बात तो यह है कि उसको चलाने वाले और सवार लोगों को ट्रेन के गलत स्टेशन पर पहुंचने की जानकारी तब लगी जब वह राजस्थान के दौसा में पहुंच गई.

टला बड़ा हादसा

इसमें राहत की बात यह रही कि ट्रेन के गलत रास्ते में जाने के बाद भी किसी प्रकार का कोई हादसा नहीं हुआ. नहीं तो इस तरह से गलत ट्रैक पर चलने से कभी भी कोई भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है. वहीं जब ट्रेन दौसा पहुंची तो वहां के ट्रैफिक कंट्रोलर को इसकी जानकारी मिली और उसने मालगाड़ी को आगे जाने से रोक दिया. जिसके बाद इसकी जानकारी अधिकारियों को दी गई.

जांच में जुटी कमेटी 
इस घटना के बाद रेलवे प्रशासन ने बड़ा कदम उठाते हुए कमेटी का गठन किया है. बता दें कि आनन-फानन में आगरा और जयपुर मंडल ने जांच कमेटी का गठन किया है. ट्रेन के लोको पायलट और गार्ड से अब इस मामले पर सवाल-जवाब किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-इंस्टाग्राम पर Virat Kohli ने जड़ा शतक, दर्ज किया नया रिकॉर्ड.

सिग्नल देने में हुई गलती
घटना के बाद यह खबर सामने आ रही है कि मालगाड़ी जब मुथरा से दिल्ली के रवाना हुई तो मुथरा कंट्रोलर ने उसे आगरा की बजाय जयपुर की तरफ सिग्नल दिखाया. और उसके बाद ट्रेन जयपुर की तरफ रवाना हो गई. बड़ी बात यह है कि ट्रेन ने इतना लंबा सफर गलत रास्ते पर तय किया लेकिन इसकी जानकारी न तो ट्रैफिक कंट्रोलर को पता चली और न हीं लोको पायलट और गार्ड को ट्रेन का रास्ता समझ आया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़